• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Banswara
  • Focus On Second Dose In Urban Areas, Today People Will Get 35 Thousand 550 Doses, District Hospital Is Behind In Allocation List

गांवों में वैक्सिनेशन की फस्ट डोज ने अब पकड़ी रफ्तार:शहरी इलाकों में सेकेंड डोज पर फोकस, आज लोगों को लगेंगी 35 हजार 550 डोज, 18 स्कूलों में अस्थायी टीकाकरण केंद्र सहित 93 पोइंट पर टीकाकरण

बांसवाड़ाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
डेमो पिक। - Dainik Bhaskar
डेमो पिक।

कोविड-19 की आशंकित तीसरी लहर से पहले चिकित्सा विभाग ने ग्रामीण इलाकों में वैक्सिनेशन की रफ्तार तेज कर दी है। वहीं शहरी इलाकों में सेकंड डोज का दौर तेजी से चल रहा है। यही कारण है कि शहर के बाद ग्रामीण इलाकों में पहली डोज का बंटवारे पर ज्यादा तेजी से काम हो रहा है। इस कड़ी में शनिवार को 35 हजार 558 लोगों का वैक्सिनेशन का लक्ष्य तय किया गया है। इनमें पहली डोज की 73 सौ वैक्सिन के साथ दूसरी डोज की 77 सौ डोज शामिल है।

शुक्रवार को ही विभाग ने उदयपुर से कुल 30 हजार डोज मंगाई है। वैक्सिन की उपलब्धता के बीच शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर पहले की अपेक्षा लोगों की भीड़ कम हो रही है। वहीं ग्रामीण इलाकों में लक्ष्य पूर्ति के लिए 18 सरकारी स्कूलों के अलावा 93 वैक्सिनेशन केंद्र बनाए गए हैं। आंकड़ों के हिसाब से शहरी इलाकों में 87 प्रतिशत लोगों को पहली डोज लग चुकी है, जबकि दूसरी डोज का आंकड़ा 61 प्रतिशत के पार है। वहीं ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़ा 68 और 40 प्रतिशत के बीच है।

इन जगहों पर आज होगा वैक्सिनेशन
अस्थाई सेंटर के तौर पर शनिवार को कुवालिया, सामगढ़ा, ताली, गोपाल पुरा, झालों का गढ़ा, रातडि़या (आमजा), पाराहेड़ा, पोचियापाड़ा, सुरेलीपाड़ा, पालेादा, परतापुर, पिछोड़ा छोटा, रावला (अरथूना), केसरपुरा, गामड़ी, टिमुरवा, आंजना, भरदाजड़ एवं नापला स्थित राजकीय विद्यालय परिसर में टीकाकरण होगा। यहां भी फस्ट डोज के लिए 150-150 और सेकंड डोज के लिए 50-50 वैक्सीन आवंटित हुई है। इसी तरह से अदालत परिसर में न्यायिक कार्मिकों के लिए पहली और दूसरी डोज के हिसाब से 250-250 डोज मिली है। एमजी हॉस्पिटल को इसमें 200-200 डोज मिली है तो बाकी शहरी केंद्रों में शामिल आंबावाड़ी, खांदू कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड और पृथ्वीगंज को कुल 21 सौ डोज का आवंटन किया गया है। वहीं 11 सीएचसी, 33 पीएचसी और 12 सब सेंंटर को वैक्सिन का कोटा आवंटित हुआ है। दूरदराज की सीएचसी में फस्ट डोज के लिए 500-500 तो सेकंड डोज के लिए 300-300 वैक्सीन का आवंटन हुआ है।

कोई भी नहीं छूटे
सीएमएचओ डॉ. हीरालाल ताबियार का कहना है कि विभाग का लक्ष्य समय रहते अधिकाधिक लोगों का वैक्सिनेशन करने का है। शहरी और ग्रामीण इलाकों में कोई भी वैक्सिनेशन से नहीं बचे। इसके लिए एएनएम की टीम ग्रामीण इलाकों में गांवों और खेतों में जाकर भी वैक्सीन लगा रही है। वहीं प्रयासों के माध्यम से अधिकाधिक वैक्सीन का कोटा भी जिले के लिए ले रहे हैं।