• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Banswara
  • For The 15th Time In 100 Years, The New Year Will Start From Saturday, On 2nd April, The Day Of Navsamvatsar, Shani Will Be The King For The Whole Year, Will Be The Minister.

शनिवार का संयोग:100 साल में 15वीं बार शनिवार से होगी नए साल की शुरुआत, 2 अप्रैल नवसंवत्सर के दिन भी शनिवार...पूरे साल राजा रहेंगे शनि, मंत्री होंगे

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • न्याय के देवता शनि का 2022 में रहेगा जबरदस्त प्रभाव

न्याय के देवता शनि का नए साल 2022 में जबरदस्त प्रभाव रहेगा। इसकी 3 वजह हैं। पहली-1 जनवरी को नए साल की शुरुआत शनिवार के दिन होगी। दूसरी-संयोगवश 2 अप्रैल को विक्रम नवसंवतर 2079 का शुभारंभ भी शनिवार को होगा। तीसरी-शनिदेव अभी अपने स्वामित्व वाली मकर राशि में हैं और अगले वर्ष 29 अप्रैल को वे कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, उसके स्वामी भी वे ही हैं। अभी चल रहे विक्रम संवत्सर 2078 का राजा मंगल है, जबकि अगले नवसंवत्सर के राजा शनि व मंत्री बृहस्पति (गुरु) होंगे। खास बात यह है कि 100 साल में 15वीं बार और 10 साल में दूसरी बार नए साल की शुरुआत शनिवार को होगी।

जानिए... कब-कब शनिवार को हुई साल की शुरुआत
1921, 27, 38, 44, 49, 55, 66, 72, 77, 83, 94, 2000, 2005 व 2011

साढ़ेसाती और ढैय्या वाले जातकों को अप्रैल से राहत मिलेगी

ज्योतिषी के अनुसार जिस वार वर्ष की शुरुआत होती है, उस वार का अधिपति ही वर्ष का राजा होता है। शनि का वर्तमान में और आगामी वर्ष में अपनी ही प्रभाव की राशियों मकर और कुंभ में होना भी उनकी शक्ति में इजाफा करने वाला रहेगा। शनि का प्रभाव उस वक्त और बढ़ जाएगा, जब वे नव संवत्सर प्रारंभ होने पर राजा बन जाएंगे। उनके राजा बनते ही देश में न्याय प्रक्रिया मजबूत होगी और गति पकड़ेगी। भारत समेत धर्म, अध्यात्म और शिक्षा व संस्कृति क्षेत्रों के लोगों का मान-सम्मान बढ़ेगा।

मंत्री बृहस्पति के रहते महिलाओं और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। आय के नए द्वार भी खुलेंगे। अभी इस समय शनि मकर राशि में गोचर हैं, ऐसे में धनु, मकर और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है। वहीं अगर शनि की ढैय्या की बात करें तो मिथुन और तुला राशि पर ढैय्या का प्रभाव है, इन सभी को अप्रैल से राहत मिलना शुरू होगी।

राशियों पर असर...

मेष-आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी, आंखों में पीड़ा हो सकती है। वृषभ-प्रमोशन होगा, स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मिथुन- रोजगार मिलेगा, समृद्धि बढ़ेगी। कर्क- तनाव रहेगा, पर समस्याएं सुलझेंगी। सिंह- मेहनत करने पर ही लाभ मिलेगा। कन्या-मांगलिक कार्य होंगे, खर्च बढ़ेगा। तुला-भूमि और भवन पर खर्च होगा। वृश्चिक- परिवार का सहयोग रहेगा, खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। धनु- मेहनत के अनुसार सफलता मिलेगी, संतान की चिंता रहेगी। मकर- खर्च बढ़ेगा, सेहत का ख्याल रखें। कुंभ- धन लाभ, शिक्षा क्षेत्र में तरक्की। मीन-दाम्पत्य जीवन सुखमय होगा, व्यवसाय में लाभ।

खबरें और भी हैं...