मौसम ने 10 साल के तोड़े रिकॉर्ड:दिसम्बर में पहली बार अधिकतम तापमान 21 डिग्री, सर्दी ने बढ़ाई ठिठुरन

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बांसवाड़ा में सर्द गुरुवार की शाम को अलाव तापते हुए लोग। - Dainik Bhaskar
बांसवाड़ा में सर्द गुरुवार की शाम को अलाव तापते हुए लोग।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के बीच दक्षिण राजस्थान के बांसवाड़ा में मौसम ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बीते 10 साल में यह पहला मौका है, जब 2 दिसम्बर को अधिकतम तापमान 21 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री पर पहुंचने का क्रम तीसरी बार हुआ है। इससे पहले वर्ष 2020 और 2009 में आज के दिन ही न्यूनतम तापमान 14 डिग्री पर रहा है। वहीं 3.8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। वहीं 001.5 एमएम वर्षा हुई।

ऊनी कपड़ों की दुकान खरीदारों की लगी भीड़।
ऊनी कपड़ों की दुकान खरीदारों की लगी भीड़।

इधर, मौसम विभाग की चेतावनी के बीच लगातार दूसरे दिन बादल छाए रहे। बादलों के बीच दिन में कई बार बारिश भी हुई। मौसम में परिवर्तन के बीच शहर में लोग अलाव तापने को मजबूर दिखे। वहीं दिन में दुकानों के बाहर ऊनी कपड़ों की खरीदारी भी जमकर हुई। हांलाकि, न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावनाएं कम ही बन रही हैं। इधर, कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों की ओर से किसानों को फसलें बचाने के लिए विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है।

बारिश के बीच गरम कपड़े पहनकर गुजरते वाहन सवार।
बारिश के बीच गरम कपड़े पहनकर गुजरते वाहन सवार।

मौसम विभाग की चेतावनी

  • मौसम विभाग वैज्ञानिक हरग्लास के अनुसार राज्य के जोधपुर,कोटा, जयपुर, उदयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में मेघ गर्जन एवं आकाशीय बिजली के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बरसात होगी। उदयपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी होने की भी आशंका जताई थी।
  • 3 दिसंबर को पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।
  • 4 दिसंबर को एक बार पुनः राज्य में मौसम शुष्क होने की संभावना है|
बारिश और सर्दी के बीच सूने दिखे चौराहे।
बारिश और सर्दी के बीच सूने दिखे चौराहे।

इसलिए है ज्यादा सर्दी

वर्ष 2009 में 11 और 2020 में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री पर था, लेकिन वर्ष 2009 में अधिकतम तापमान 30.2 तथा 2020 में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री पर था। इसलिए सर्दी का असर कम दिखाई दिया था। वहीं आज अधिकतम तापमान कम होने के कारण न्यूनतम तापमान का असर ज्यादा दिखाई दिया।