पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Banswara
  • From Which Source, The Formula Of Teacher's Honor Was Removed, On The Block With More Marks Then The Teacher With Less Marks Is Respected In The District

सम्मान का फॉर्मूला:किस सूत्रधार से निकाला शिक्षक सम्मान का फॉर्मूला, ज्यादा अंक वाले ब्लॉक पर तो कम अंक वाले शिक्षक का जिले में सम्मान

बांसवाड़ा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी स्कूलों में अंकों के आधार पर विद्यार्थियों के श्रेणी निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग ने कुछ न्यूनतम अंकों को निर्धारित कर रखा है लेकिन शिक्षक पुरस्कार के लिए पात्रता का ऐसा कोई पैमाना नहीं है। नतीजा यह है कि कम अंक वाले शिक्षक राज्य और जिले में सम्मानित होंगे तो वहीं ज्यादा अंक पाने वाले शिक्षक ब्लॉक तक सीमित है। विभाग द्वारा 100 अंकों का निर्धारण किया गया है।

जिसमें सम्मान के लिए कोई तय अंक नहीं है। यही कारण है कि सम्मानित होने वाले शिक्षकों के 1 और 2 नंबर भी है। शिक्षकों के अंकों का निर्धारण ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर किया गया है और अंतिम सूची राज्य स्तर से जारी हुई है। यह सम्मान 5 सितंबर को किया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण आयोजन नहीं हो सका अब यह सम्मान गुरुवार को वर्चुअल किया जाएगा।

अंकों के निर्धारण पर कई शिक्षकों में रोष और नाराजगी देखने को मिल रहा है। राज्य स्तर पर शिक्षा निदेशक सहित 4 सदस्यीय चयन समिति ने 99 शिक्षकों का चयन किया है। राज्य स्तरीय सम्मान में जिले से 3 शिक्षक हैं, जिनमें कक्षा 9-12वीं में उमावि स्कूल की नीतू ग्रोवर, जिनके अंक 75 हैं, मनोज कुमार पाटीदार 1-5वीं प्राथमिक स्कूल पुराना टांडा जिनके अंक है 64.5 और तीसरा नाम विवेक कुमार दोसी का है जो 6-8वीं श्रेणी में उप्रावि लसाड़ा में कार्यरत है।

1. उच्च प्राथमिक स्कूल नई आबादी में कार्यरत शिक्षिका उपमा जैन कक्षा 6-8 को प्रदेश से जारी सूची में 12 अंक दिए गए हैं जिनका सम्मान ब्लॉक स्तर पर होगा। वहीं 6-8 में दूसरे शिक्षक राजेन्द्र प्रसाद का जिला स्तर पर नाम है जिनके अंक 10. 5 है। 2. दूसरा मामला यह है कि कक्षा 1-5 की श्रेणी में गणावा के गिरीश चंद्र पंड्या का जिला स्तर की सूची में नाम है, उनके अंक 50 है। वहीं इसी श्रेणी में सागेता के शिक्षक आनंद शुक्ला का ब्लॉक स्तर पर चयन हुआ है, लेकिन उनके अंक गिरीश से ज्यादा 54. 5 हैं।

बांसवाड़ा में जिला और ब्लॉक पर असमंजस की स्थिति : जिले में राज्य स्तर की सूची में कोई असमंजस नहीं देखने को मिल रहा लेकिन जिले के ही कुछ शिक्षकों का जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर चयनित कुछ नामों के उनके अंकों के आधार पर चयन में आशंका जताई है। चयन पर सवाल इसलिए है कि 1-5 कक्षा की श्रेणी में ज्यादा अंक वाला शिक्षक ब्लॉक में सम्मानित होगा तो वहीं कम अंक वाले शिक्षक का जिले पर सम्मान होगा।

खबरें और भी हैं...