पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:आत्मनिर्भर और स्वरोजगार के उद्देश्य से गोबर गैस तकनीक का प्रशिक्षण शुरू

बांसवाड़ा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 दिवसीय बायोगैस सयंत्र निर्माण का प्रशिक्षण बांसवाड़ा शुरू

जिले के गौ सेवा संघ और बायोगैस विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र उदयपुर के संयुक्त तत्वाधान में 10 दिवसीय बायोगैस सयंत्र निर्माण का प्रशिक्षण कार्यक्रम बांसवाड़ा में आरंभ हुआ। सचिव भुवन पंड्या ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के अलग-अलग स्थानों से कुल 10 कारीगरों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान कारीगरों से अलग-अलग क्षमता के लगभग 5 बायोगैस संयंत्रों का निर्माण उदयपुर केंद्र से आए मास्टर मेसन किशन सरगरा की देखरेख में करवाया जाएगा।

उदयपुर से ऑनलाइन वार्तालाप के दौरान बीडीटीसी के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सुधीर जैन ने निर्माणाधीन जगहों का मौका मुआयना कर प्रशिक्षणार्थियों को बायोगैस तकनीकी के बारे में जानकारी दी। बीडीटीसी उदयपुर के कार्यक्रम प्रबंधक कपिल सामर ने बताया कि क्षेत्र के किसानों की पशुधन क्षमता को देखते हुए 2 घन मीटर क्षमता वाले बायोगैस सयंत्र लगाने की संभावना रहती है, जिसमें प्रतिदिन 5 से 6 पशुओं के गोबर की जरूरत होती है, जिससे 7 से 8 सदस्यों के परिवार का सुबह शाम का खाना आसानी से बनाया जा सकता है। इस खाद से प्रतिवर्ष किसान को 20 प्रतिशत तक पैदावार में बढ़ोतरी होती है। बायोगैस सयंत्र से उत्पन्न गैस के रसोई घर में उपयोग लेने से सालाना 7000 से 8000 की बचत होगी। प्रशिक्षण शिविर 5 फरवरी को समाप्त होगा। यह जानकारी गोशाला सचिव भुवन पंड्या ने दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें