पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शोरूमों में खरीद:नवरात्र से दीपावली तक 50 करोड़ तक सोने-चांदी की ब्रिक्री की उम्मीद

बांसवाड़ा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शोरूमों में खरीद करने के लिए पहुंचने लगे ग्राहक

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते जहां व्यापार बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है, लेकिन अब नवरात्र के साथ ही त्यौहारी सीजन का आगाज हो गया है। जिसके चलते अब बाजार में खरीदारों की संख्या बढ़ने लगी है या यूं कहें की खाली पड़े बाजार में अब रौनक लौटने लगी है। इस बार भी दीपावली तक बाजार में अच्छी ग्राहकी की उम्मीद हैं। ज्वैलर्स के शोरुम में भी खरीदारों की संख्या बढ़ रही है।

मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शोरूमों में खरीद करने के लिए ग्राहक पहुंचने लगे हैं। जिससे सोने-चांदी के व्यापारियों को उम्मीद है कि इस बार दीपावली तक करीब 50 करोड़ रुपए की खरीदारी हो सकती है। नवंबर-दिसंबर की शादी को लेकर भी करीब 30-40 प्रतिशत की बुकिंग भी हो चुकी है। व्यापारियों की माने तो मुंबई में भी सोने-चांदी की मेनुफेक्चरिंग और सप्लाई शुरू हो गई है, लेकिन अमेरिका के चुनाव के कारण कीमत में कम या ज्यादा इजाफा होने की संभावना है।

शादी का सीजन शुरू होने वाला है। साथ ही दशहरा, करवाचौथ, दीपावली का सीजन शुरू हो गया है। अब नवरात्रा के साथ ही ग्राहकों की संख्या बढ़ गई है। जहां पहले 10 प्रतिशत ही ग्राहक खरीद के लिए आ रहे थे, वहीं अब 60 से 70 प्रतिशत ग्राहकों की संख्या बढ़ गई है। एडवांस बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इस दीपावली पर अच्छी ग्राहकी होने की संभावना है।
-सनंत जैन, ज्वैलर, कुबेर गोल्ड

सोने-चांदी की खरीद बढ़ने लगी है। अभी प्रतिदिन हर दुकान पर 200 से 300 ग्राम यानी करीब 10 लाख की ब्रिक्री की संभावना हो रही है। जहां पहले काम बिलकुल सुस्त हो गया था, लेकिन अब नवरात्र के आगाज के साथ ही ग्राहक लगातार बढ़ रहे हैं। प्रत्येक दिन 10 से 12 ग्राहक दुकान पर पहुंच रहे हैं। अभी सोने की कीमत कम ज्यादा होने से ग्राहक थोड़े कन्फ्यूज में हैं, लेकिन दीपावली तक अच्छी ग्राहकी हो जाएगी।
-संदीप जैन, ज्वैलर, पीएम गोल्ड

अब बाजार पूरी तरह खुल गया है। शोरुम पर ग्राहक पहुंचने शुरू हो गया है। दीपावली की एक महीने रहा है। लेकिन शादी का भी सीजन शुरू होने वाला है। लोगों ने एडवांस बुकिंग भी शुरू कर दी है। एमपी के धार, रतलाम से अलग-अलग डिजाइन के गहने आ रहे हैं जो लोगों को खूब रास आ रहा है। पिछला शादी का सीजन खाली चला गया है। लेकिन इस बार अच्छा रहने की उम्मीद है।
-अशुंल जैन, गोल्ड व्यापारी

त्योहारी सीजन में प्रत्येक दिन 1.50 करोड़ रुपए की ब्रिकी

ज्वैलर्स व्यापारियों की माने तो दीपावली सीजन तक जिलेभर की दुकानों का आंकलन किया जाए तो प्रत्येक दिन करीब 2 किलो सोना, 100 किलो चांदी बिक जाती है। जिससे हर दिन जहां 1 करोड़ रुपए सोने और 50 लाख की चांदी की ब्रिक्री होने की उम्मीद है। जहां शहर में सोने की ज्यादा ब्रिक्री होती है। वहीं ग्रामीण इलाकों में चांदी की ब्रिक्री ज्यादा होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें