पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पक्षियों का जमावड़ा शुरू:उत्तरी हवाओं के साथ पहली बार बांसवाड़ा आए ग्रे लेग गूज

बांसवाड़ा9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए साल से पहले ही आने लगे विदेशी मेहमान, रास आ रही वागड़ की आबोहवा

जिले में इन दिनों शीतलहर के कारण सर्दी का असर काफी बढ़ गया है। इसके साथ ही जिले में प्रवासी-अप्रवासी पक्षियों का जमावड़ा भी शुरू हो गया है। इन दिनों माही बैकवाटर के साथ तालाबों में भी कई तरह के पक्षी नजर आ रहे हैं।

ऐसा ही रविवार को जिले के सुंदनी तालाब पर यूरोप में पाए जाने वाले ग्रे लेग गूज बड़ी संख्या में दिखाई दिए। यह पहली बार बांसवाड़ा में दिखाई दिए हैं। सामान्य तौर पर यह डूंगरपुर के रणसागर में दिखाई देते हैं। यह हंस की ही एक प्रजाति है। जो 74 से 91 सेंटीमीटर लंबे होते हैं। इनका औसत वजन 3.3 किलो होता है। यह छिछले पानी में झूंड में ही रहते हैं। इनकी चोच नारंगी और गुलाबी कलर में होती है।

उत्तर में बर्फबारी का असर: शीतलहर से 24 घंटे में रात का पारा 5 डिग्री गिरा

पिछले 24 घंटे में एक बार फिर मौसम में अचानक बदलाव देखा गया। रात का पारा 24 घंटे में 5 डिग्री गिर गया। रविवार को अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम 8 डिग्री दर्ज किया। वहीं शनिवार को अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम 13 डिग्री था।

उत्तर भारत में बर्फबारी के कारण ठंड बढ़ गई। माैसम विज्ञानिकाें के अनुसार सोमवार से पश्चिमी विक्षाेभ सक्रिय हाेगा। बरसात की संभावना नहीं है, लेकिन हवाओं का रुख बदलेगा। हालांकि इस सप्ताह शीतलहर का असर बरकरार रहने की संभावना जताई जा रही है।

खबरें और भी हैं...