स्टेशनरी भिजवाने के लिए बजट नहीं:महिला एवं बाल विकास विभाग में 2 महीने से खराब हो रही मार्गदर्शिका, टुकड़ों में लाइब्रेरी पहुंचा रहा डिपार्टमेंट

बांसवाड़ा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ICDS के डिप्टी डायरेक्टर कार्यालय के मुख्य द्वार पर चैनल गेट के पास खुले में पड़ी मार्गदर्शिकाएं। - Dainik Bhaskar
ICDS के डिप्टी डायरेक्टर कार्यालय के मुख्य द्वार पर चैनल गेट के पास खुले में पड़ी मार्गदर्शिकाएं।

महिला एवं बाल विकास विभाग (ICDS) के पास स्टेशनरी को ब्लॉक कार्यालय तक भेजने के लिए बजट नहीं है। यही वजह है कि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ऑफिस में दीवार के सहारे खुले में बड़ी तादाद में सरकारी स्टेशनरी बर्बाद हो रही है। बजट के अभाव में जिला स्तर पर इन्हें ब्लॉक कार्यालय में भिजवाने की पहल नहीं हुई। न ही ब्लॉक कार्यालय (CDPO ऑफिस) की ओर से इन पुस्तिकाओं को लेने आने का जोखिम उठाया गया। ऐसे में करीब 2 माह पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए विशेष तैयार मार्गदर्शिकाओं की दुर्गति हो रही है।

कार्यालय की दीवार के सहारे रखी गई स्टेशनरी।
कार्यालय की दीवार के सहारे रखी गई स्टेशनरी।

मामला यहां उदयपुर रोड पर ICDS के डिप्टी डायरेक्टर ऑफिस से जुड़ा है, जहां करीब 2 माह पहले सरकार के स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए प्रशिक्षण मार्गदर्शिका छपवाकर भेजी गई थी। इसलिए कि मार्गदर्शिका में वर्तमान कोरोनाकाल के दौरान टीकाकरण, पोषाहार, चिकित्सा विभाग से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी है। इसे पढ़कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता समय के साथ अपडेट हो जाए। लेकिन, विभागीय कोताही का आलम यह है कि पहले एक माह तक ये मार्गदर्शिकाएं यहीं पड़ी रही। अभी एक माह पहले बांसवाड़ा, आनंदपुरी, गढ़ी, घाटोल, सज्जगढ़गढ़ तलवाड़ा, अरथूना ने यह मार्गदर्शिकाएं उठाई हैं, जबकि बागीदौरा, छोटीसरवन और कुशलगढ़ की मार्गदर्शिकाएं एवं अन्य स्टेशनरी यहां खराब हो रही है। गौरतलब है कि जिले में 1987 बड़े और 132 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र हैं।

ICDS के डिप्टी डायरेक्टर ऑफिस के बाहर पड़ी स्टेशनरी।
ICDS के डिप्टी डायरेक्टर ऑफिस के बाहर पड़ी स्टेशनरी।

फर्स्ट लॉकडाउन से पहले किया बंद
वर्ष 2020 में कोरोनाकाल के बीच लागू लॉकडाउन से पहले सरकार ने विभाग को परिवहन खर्च के नाम से मिलने वाला बजट बंद करा दिया था। इसके बाद से विभाग के पास इस तरह का बजट नहीं है। हकीकत में जिले में आंगनबाड़ी केंद्र अभी केवल चिकित्सा विभाग के कामकाज को लेकर ही खुल रही है। वर्तमान में भी यहां विभागीय कामकाज पूरी तरह से नहीं हो रहे हैं।

जिले में ऐसी स्थिति

ब्लॉक का नामआंगनबाड़ीमिनी आंगनबाड़ी
बांसवाड़ा23111
आनंदपुरी20409
बागीदौरा26129
गढ़ी19905
घाटोल26007
कुशलगढ़26513
छोटी सरवन11319
सज्जनगढ़22627
अरथूना13402
तलवाड़ा9410
कुल1987132

सुविधा अनुसार ले जाते हैं
ICDS की डिप्टी डायरेक्टर मंजू परमार ने बताया कि विभाग के पास परिवहन का बजट नहीं है। इसलिए मार्गदर्शिकाएं देरी से उठ रही हैं। ब्लॉक उनके स्तर पर सुविधा अनुसार कभी 50 तो कभी 100 टुकड़ों में पुस्तिकाएं ले जा रहा है। हमारे स्तर पर भी ब्लॉक को मार्गदर्शिकाएं नहीं भिजवाई गई हैं।