ठेकेदार से मारपीट कर 10 हजार लूटे:अहमदाबाद से कार में लेबर लेकर आया था, कार के कांच भी फोड़े

बांसवाड़ा3 महीने पहले
देर रात घोड़ीतेजपुर चौकी में आरोपी लुटेरे के खिलाफ जुटी ग्रामीणों की भीड़।

लेबर कॉन्ट्रक्टर के साथ मारपीट कर 10 हजार रुपए की लूट का मामला सामने आया है। ठेकेदार दो महिला मजदूर को साथ लेकर अहमदाबाद से दानपुर आ रहा था। तभी बाइक सवार बदमाशों ने उसका पीछा कर वारदात की। बदमाशों ने ड्राइवर को बुरी तरह पीटा। उसकी जेब से 10 हजार रुपए भी छीन लिए। पथराव कर कार के कांच वगैरह भी फोड़ दिए। मामले में गुस्साए ग्रामीणों ने रात में आरोपी युवकों के खिलाफ घोड़ी तेजपुर चौकी में विरोध किया, लेकिन रविवार सुबह से शाम तक दानपुर थाने में पूरे दिन भांजगड़ा (समझौता) चला। पुलिस की मौजूदगी में आरोपी पक्ष ने राजनीतिक रसूख का इस्तेमाल कर ठेकदार पर दबाव बनाया। इसके बाद पुलिस ने शिकायत के अभाव में मामला दर्ज नहीं किया।

लूट की वारदात में कार के फोड़े गए कांच।
लूट की वारदात में कार के फोड़े गए कांच।

बाहर का रहने वाला ठेकेदार, यहां रात दिन का काम

कार ड्राइवर ठेकेदार राकेश पुत्र पूरणमल कोठपुतली, जयपुर का रहने वाला है। वह अहमदाबाद में ठेकेदारी करता है। यहां घेाड़ीतेजपुर से वह लेबर लाने ले जाने का काम करता है। शनिवार रात को भी वह दो महिला लेबर को लेकर आ रहा था। तभी घंटाली बॉर्डर पर खराब सड़क देख कार सवार ने ब्रेक मारा। पीछे आ रहे बदमाश ने गफलत में ब्रेक मारा और गिर गए। इसके बाद बदमाशों ने उसका पीछा किया। जान बचाने के लिए ठेकेदार घोड़ीतेजपुर में एक दुकानदार के घुस गया। पीछा कर रहे बदमाशों ने वारदात की। कार में एक लड़की केलामेला की थी, जबकि दूसरी घोड़ी तेजपुर की। इसमें एक लड़की का आज RSCIT का एक्जाम भी था।

घोड़ी तेजपुर चौकी में शनिवार रात को मौजूद महिलाएं।
घोड़ी तेजपुर चौकी में शनिवार रात को मौजूद महिलाएं।

मजबूरी में किया समझौता
ठेकेदार राकेश ने राजनीतिक दबाव में आकर समझौता किया। हकीकत में ठेकेदार का काम बिना लेबर के संभव नहीं है। इस इलाके में आना उसकी मजबूरी है। आरोपी युवक स्थानीय लोग हैं, जिन्होंने बाहरी ठेकेदार को आगे से मौके पर नहीं आने की चेतावनी दी। दूसरी ओर पुलिस पर भी राजनीतिक स्तर पर मामले को रफा-दफा कराने का दबाव था। आरोपी युवक पर एक सरकारी ANM को धमकाने के अलावा एक कंपाउंडर के घर पर तोड़फोड़ करने के मामले दर्ज हैं। वहीं घोड़ीतेजपुर चौकी में तैनात रहे तत्कालीन पुलिस कर्मचारी के साथ अभद्रता की रिपोर्ट भी पुलिस के रोजनामचे में दर्ज है।

आरोपी पक्ष बोला: वह मौके पर गिरा था

इधर, आरोपियों ने पुलिस को बताया कि घंटाली-घोड़ीतेजपुर बॉर्डर पर कार सवार ने तेजी से ब्रेक मारे। इससे पीछे आते हुए वह कार से टकराकर नीचे गिर गए। उनको चोटें आई थी। दुपहिया भी टूट फूट गई थी। पुलिस जवानों में मौका देखा तो वहां कोई भी टूटफूट नहीं मिली।
किसी ने शिकायत नहीं दी
दानपुर थानाधिकारी रमेशचंद्र मीणा ने बताया कि लूट और मारपीट की शिकायत थाने में मिली थी। पुलिस ने वारदात के बाद दोनों पक्षों को थाने बुलाया था। यहां दोनों पक्षों में राजीनामा हो गया। किसी ने भी रिपोर्ट नहीं दी। इसलिए कार्रवाई करना संभव नहीं है।