पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कामना:रस्म अदायगी के साथ मनाया हरिया अगले 10 दिन बारिश की भविष्यवाणी

भीलूड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रक्षाबंधन पर्व पर यहां परंपरागत रूप से आयोजित होने वाला हरिया मेला इस बार कोरोना के चलते प्रतीकात्मक रूप में रस्म अदायगी के साथ मनाया गया। वहीं आगामी वर्ष के वर्षा योग का आकलन भी किया गया। इस बार विभिन्न समाजों के 5 प्रतिनिधियों ने मिट्टी के कलश में तालाब का जल लाकर मंदिर परिसर में लगाई गई टी आकार की लकड़ी हरिया पर फोड़े जिस पर सावन के चार माह के नाम लिखे थे इसके आधार पर किए जाने वाले आगामी वर्ष में वर्षा के योग की घोषणा की गई। इसके बाद पंडित मदन भट्ट ने हरिया पर रक्षा सूत्र बांधकर पूजा अर्चना की। धारजी बरांडा ने परिक्रमा करते हुए हरिया को उखाड़ कर रघुनाथ जी मंदिर में दर्शन करने के बाद लक्ष्मी नारायण मंदिर की छत पर फेंक कर हरिया के रस्म का निर्वहन किया गया।

  • यह होगा आगामी वर्ष का वर्षा योग : विष्णु मंडल अध्यक्ष मंगलजी पाटीदार के निर्देशन में रमेश सुथार, महेश पंचाल, पुरुषोत्तम पंड्या व वासुदेव पाटीदार ने कलश के साथ हरिया की प्रदक्षणा कर हरिया पर कलश फोड़े। इसके बाद मानस मंडल अध्यक्ष कमला शंकर जोशी, रमण लाल पाटीदार व भोगी लाल सुथार ने आगामी वर्ष के वर्षा योग की घोषणा की। इसके अनुसार आषाढ़ में प्रारम्भ के 10 दिन ही बरसात है। श्रावण माह में प्रारम्भ के 10 दिन वर्षा नही है। इसके बाद 15 दिन वर्षा योग है व अंतिम 5 दिन भी वर्षा नही होगी। भाद्रपद में प्रारम्भ के 12 दिन ही वर्षा होगी एवं मास में पूरा माह बरसात का योग है।
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें