पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:डांगपाड़ा स्कूल में विचार संगोष्ठी, पौधे भी बांटे

बांसवाड़ा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वक्ताओं ने कहा-ओजोन परत को सुरक्षित और संरक्षित रखने की जिम्मेदारी हमारी

ओजाेन परत संरक्षण दिवस पर वन विभाग और वागड़ पर्यावरण संस्थान के तत्वावधान में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय डांगपाड़ा में संगोष्ठी का आयोजन हुआ। साथ ही विभिन्न किस्म के पाैधे भी वितरित किए गए। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि हरि किशन सारस्वत ने कहा कि ओजोन परत सुरक्षित रहे, संरक्षित रहे। यह जिम्मेदारी हम सभी की है। इसका छिद्र बढ़ा तो सूर्य की परा बैगनी किरणे सीधे पृथ्वी की सतह तक आ जाएगी।

इसका असर मनुष्य के स्वास्थ्य पर पड़ेगा। अध्यक्षता करते हुए को-ओपरेटिव बैक के मेनेजिंग डायरेक्टर अनिमेश पुरोहित ने कहा कि हम अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण का संरक्षण करें। इस कार्य में सभी की भागीदारी आवश्यक है। मुख्य वक्ता वागड़ पर्यावरण संस्थान के अध्यक्ष डाॅ. दीपक द्विवेदी ने कहा कि पृथ्वी को बड़े नुकसान से बचाने वाली ओजोन परत की खोज 1913 में हुयी थी। 1985 में वैज्ञानिकांे को इसको हो रहे नुकसान के बारे में पता चला। इसके बाद से लगातार पूरी दुनिया मे ओजोन परत को लेकर जागरुकता बढ़ी है। कार्यक्रम में राकेश भट्ट ने ‘यह कौन चित्रकार है’ गीत प्रस्तुत कर प्रकृति का महिमा मंडन किया।

विशिष्ट अतिथि शिक्षा प्रसार अधिकारी (परिवार कल्याण) सुनील जोशी, समाजसेवी ज़ोहर अली कोहालावाला ने भी विचार व्यक्त किए। फोटोग्राफर यश सराफ औरअतिथियों का शाॅल ओढ़ाकर स्वागत किया गया। अतिथियों का स्वागत ममता जोशी, जुगनू भट्ट, रेश्मा जैन, अनुराधा यादव, श्रीमती कैलाश जोशी, श्रीमती चुन्नू राज चैहान, पंकज भट्ट ने किया। कार्यक्रम का संचालन बृजमोहन तूफान ने किया आभार हिमालय जोशी ने जताया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें