पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भर्ती की मंजूरी:रीट की परीक्षा में कई वर्गों काे मिल सकती है 5 से 10 फीसदी अंकों में छूट

बांसवाड़ा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार ने दी है तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों की भर्ती की मंजूरी

रीट परीक्षा 2020 में सरकार ने कई वर्गों को पांच से दस फीसदी की छूट देने की तैयारी कर ली है। डूंगरपुर आंदोलन के बाद राज्य सरकार की ओर से इस दिशा में मंथन किया जा रहा है। आगामी दिनों में सरकार की ओर से इस प्रस्ताव पर मुहर लगने की पूरी उम्मीद है। रीट परीक्षा में तीन अहम बदलावों को लेकर शिक्षा विभाग ने फाइल तैयार कर ली है। फिलहाल रीट में 60 फीसदी अंक सभी वर्गों के लिए तय है।

पिछले कई सालों से बेरोजगारों की ओर से न्यूनतम अंक प्रतिशत में छूट देने की मांग उठ रही थी। इस पर सरकार ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो टीएसपी एरिया के बेरोजगारों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा।

इधर, तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों की भर्ती को मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश के दस लाख से अधिक युवा पूरी तरह तैयारी में जुट गए हैं। रीट द्वितीय लेवल में वैटेज को लेकर भी जल्द घोषणा हो सकती है।

इन वर्गों को मिल सकती है छूट : टीएसपी अाैर नॉन टीएसपी एरिया के एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांगजन, भूतपूर्व सैनिक व विधवा महिला वर्ग को छूट दी जा सकती है। न्यूनतम पांच से दस फीसदी की छूट दिए जाने की योजना है। हालांकि इस प्रस्ताव पर अगले सप्ताह चर्चा होने के बाद मुहर लगने की उम्मीद है।

वैटेज कम करने से मिलेगा प्रदेश के युवाओं को फायदा : रीट द्वितीय लेवल में 70 फीसदी रीट व 30 अंक स्नातक के शामिल कर मेरिट बनाई जाती है, लेकिन सरकार प्रदेश के युवाओं को फायदा देने के लिए रीट के वैटेज को 20 फीसदी तक कम कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के स्नातक में अधिक अंक होने की वजह से प्रदेश के युवाओं को काफी नुकसान होता हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें