पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सरोकार:एमबीसी के जवान लगाते हैं बच्चाें की निशुल्क पाठशाला

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कटियाेर में एमबीसी के जवान राेज 30 से ज्यादा बच्चाें को दे रहे शिक्षा, एक घंटे करवाते हैं खेलकूद अभ्यास
Advertisement
Advertisement

चबूतरे पर पढ़ाई करते इन बच्चाें का वक्त कभी दिनभर मवेशी चराने में ही बीत रहा था। लेकिन पिछले एक महीने से भी ज्यादा वक्त से अब इन्हें इसी तरह राेज दाे से तीन घंटे तक पढ़ाई करवाई जाती है। यह निशुल्क सेवा खुद मेवाड़ भील काेर के जवान कर रहे हैं। इन बच्चाें काे किताबें, पेन और स्कूल बैग से लेकर खेलने तक का सामान भी उपलब्ध करवाया गया है।

पेड़ के नीचे लगने वाली इस पाठशाला में 30 के करीब बच्चाें काे राेजाना प्रारंभिक पढ़ाई करवाई जा रही है। पाठशाला में बच्चाें का मास्क पहनना अनिवार्य है, साथ ही साेशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। दरअसल, पूर्व एसपी केसरसिंह शेखावत यहां एमबीसी के हैड क्वाटर निर्माण का जायजा लेने के लिए गए थे। जहां उन्हें कुछ बच्चे मवेशी चराते हुए दिखाई दिए। इस पर एसपी ने बच्चाें काे बुलाया और जानकारी ली।

जब बच्चे खुद का नाम और पहाड़े भी ठीक से बाेल नहीं पाए ताे एसपी काे यह बात चुभ गई। उन्होंने तत्काल वहां माैजूद 50 से 60 एमबीसी के जवानाें की शैक्षणिक याेग्यता की जानकारी ली। एसपी ने बीएससी की पढ़ाई कर चुके कांस्टेबल सुरेश और दिनेश ने बच्चाें काे नियमित पढ़ाने की इच्छा जताई ताे एसपी ने दाेनाें की ड्यूटी लगाने की अनुशंसा की।

इतना ही नहीं, एसपी ने करीब 25 बच्चाें काे किताबें, पेन, स्कूल बैग और खेलकूद का सामान बांटा ताकि पढ़ाई में किसी तरह की काेई दिक्कत न हाे। इसके बाद से यहां राेजाना चबूतरे पर गुरुकुल पद्धति की तरह पढ़ाई करवाई जा रही है। कांस्टेबल सुरेश बताते है कि हमें खुशी है कि बच्चाें काे पढ़ाने का माैका मिल रहा है। डेढ़ महीने में यह बच्चे अब पूरी तरह से बारह खड़ी बाेलना और जाेड़-बाकि, गुणा-भाग करने के अलावा अब ठीक से पाठ वाचन भी कर लेते है।

अब आसपास के परिजन भी बच्चाें काे भेजना चाह रहे हैं, लेकिन काेराेना संक्रमण देखते हुए फिलहाल इसी सीमित संख्या में बच्चाें काे साेशल डिस्टेंसिंग की पालना कराते हुए पढ़ाई करवा रहे हैं। तगुलाल गुर्जर बताते है कि बच्चाें की निशुल्क पढ़ाई का जवानाें की यह पहल सराहनीय है। इससे आसपास के ग्रामीणाें काे बटालियन से जुड़ाव भी बढ़ेगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement