पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का हाल:दो डिग्री गिरा पारा, सर्द हवाओं के साथ आने लगे देसी-विदेशी परिंदे

बांसवाड़ा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वागड़ में सर्दी की सीजन शुरू होते ही प्रवासी परिंदों का आना शुरू हो गया है। उत्तरी हवाओं के तेज होने से जिले में पारे में गिरावट हो रही है। शनिवार को भी दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को जहां अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री था। वहीं शनिवार को अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया।

सर्द हवाओं के साथ ही जिले में देसी-विदेशी पक्षियों के आने का दौर भी शुरू हो गया है। शनिवार को वागड़ नेचर क्लब जिले में कूपड़ा तालाब का भ्रमण किया। दक्षिणी राजस्थान में परिंदों और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रहे वागड़ नेचर क्लब की ओर से सर्दियों में आने वाले पक्षियों के संबंध में डेटा इकट्‌ठा करने के लिए प्रारंभ किया गया।

स्पॉट बिल डक्स और कूट्स बड़ी संख्या में

जनसंपर्क उपनिदेशक व पक्षी विशेषज्ञ डॉ. कमलेश शर्मा ने बताया कि जिले में वर्तमान में प्रवासी पक्षियों में वेगटेल, नॉदर्न शॉवलर, कॉमन पोचार्ड, फेरिजुनस पोचार्ड को ही देखा गया है। तालाब पर बड़ी संख्या में स्पॉटबिल डक्स, कूट्स, कॉटन पिग्मी गूज़, विसलिंग डक्स, व्हाइट ब्रेस्टेड हेन, ग्रीब्स, पाइड किंगफिशर, व्हाइट ब्रेस्टेड किंगफिशर, परपल हेरोन, रिवर टर्न, रेड नेप्ड आईबिस व अन्य स्थानीय पक्षियों की भी साइटिंग की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें