पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:अल्पसंख्यक ऋणियों को योजना में दंडनीय ब्याज माफ होगा

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एकमुश्त समाधान योजना के तहत राजस्थान अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड के माध्यम से जिन व्यवसायियों ने ऋण लिए हैं, उनका दंडनीय ब्याज माफ किया जाएगा। कार्यक्रम अधिकारी डॉ पीयूष पंड्या ने बताया कि यदि ऋणी अपनी बकाया राशि साधारण ब्याज के साथ जमा करा देते हैं तो उन्हें इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि पात्र ऋणी को प्रपत्र 1 वाॅट्सएप के माध्यम से प्रेषित किया है। जो ऋणी निर्धारित समयावधि में संपूर्ण मूल राशि मय साधारण ब्याज के जमा कराएंगे उन्हीं को दंडनीय ब्याज से छूट मिलेगी। इस आशय की जानकारी गारंटर को भी दी जाएगी। सघन अभियान चलाकर ऋणी को इस बाबत समझाइश की जाएगी, अन्यथा डिफाल्टर वाले ऋणी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

ऋण चुकारा नियमित रूप से नहीं करने वाले ऋणी के खिलाफ कोर्ट केस या एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश विभाग द्वारा प्राप्त हुए हैं। ऋणी की मृत्यु की स्थिति में एवं गारंटी कर्मचारी द्वारा दिए जाने पर उसकी अलग सूची बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि समस्त राशि निर्धारित 5 वर्ष की अवधि में चुकाने वाले ऋणी को न केवल दंडनीय ब्याज की छूट होगी। बल्कि साधारण ब्याज में भी छूट मिलेगी।

पुरुष लाभार्थियों के लिए 2 एवं महिला लाभार्थियों के लिए शत प्रतिशत होगा। प्रत्येक माह योजना के अंतर्गत प्रगति के बारे में मुख्यालय को सूचना प्रेषित की जाएगी। समय पर संपूर्ण ऋण जमा कराने वाले प्रकरणों में ऋणी या उसके परिवार के सदस्यों को पुन ऋण दिए जाने पर भी विचार किया जा सकता है। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अनुजा निगम के ऊपर कार्यालय में जानकारी ली जा सकती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें