पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी बारिश नहीं:माही बांध में पानी की आवक नहीं, कडाणा बांध से पानी छाेड़ना शुरू

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

77 टीएमसी जलभराव क्षमता वाले माही बांध में अभी पानी की आवक शुरू नहीं हो पाई है। जिसका कारण मध्यप्रदेश के धार से लेकर बाजना तक और उसे आगे माही बांध क्षेत्र तक अच्छी बारिश नहीं होना है। इसके अलावा माही बेकवाटर में एराव नदी, माही नदी के अलावा खांदू नदी, तेलनी नदी और बूनान आदि नदियों में पानी की आवक नहीं हाे रही है। जिससे माही बांध में पानी की आवक अब तक बिल्कुल नहीं हाे पाई है।

इधर शनिवार रात में मध्यप्रदेश के बाजना में माही नदी बेसिन क्षेत्र में 12 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बांसवाड़ा से रतलाम मार्ग पर शहर के 16 किलोमीटर दूरी तक स्थित महाराणा प्रताप हाई फ्लड लेवल पुल से माही नदी का नजारा सूखा दिखाई दे रहा है। लेकिन माही बांध से आगे गुजरात के कडाणा बांध से इन दिनों रोजाना 5100 क्यूसेक अर्थात 144.41 क्यूमेक पानी बिजली उत्पादन कर छोड़ा जा रहा है और आगामी मानसून के मद्देनजर कडाणा बांध का जलस्तर कम किया जा रहा है।

कडाणा बांध में बांसवाड़ा, डूंगरपुर जिलों की नदियों से पानी की आवक 350 क्यूसेक की दर से जारी है। गौरतलब है के गुजरात के कडाणा बांध क्षेत्र में शनिवार रात को 147 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है। रविवार रात 10.30 बजे तक माही बांध का जलस्तर कुल जल भराव क्षमता 281.50 मीटर की तुलना में 269.20 मीटर रहा और बांध में 77 टीएमसी की तुलना में 31 टीएमसी पानी हाेने से बांध वर्तमान में 40.26 प्रतिशत भरा हुअा है।

खबरें और भी हैं...