PM आरोग्य बीमा योजना के नाम पर ठगी:एक लाख 20 हजार खाते में डलवाए, बताए गए पते पर ठग का कोई कार्यालय नहीं

बांसवाड़ा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोतवाली थाना। - Dainik Bhaskar
कोतवाली थाना।

प्रधानमंत्री आरोग्य बीमा योजना (UTI) के नाम पर बांसवाड़ा की एक संस्था से ठगी का खेल सामने आया है। ये ठगी पोद्दार सेवा संस्थान अध्यक्ष महेंद्रपाल शर्मा एवं वागड़ विकास संस्थान सचिव अवधेश मालोत के साथ हुई है। महेंद्रपाल की ओर से MLC स्किल डवलपमेंट टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष सचिव गणेश नामदेव के खिलाफ कोतवाली थाने में FIR दर्ज कराई है।

हाउसिंग बोर्ड निवासी पीड़ित महेंद्रपाल ने कोतवाली पुलिस को बताया कि आरोपी ने उनसे फोन पर संपर्क कर आरोग्य बीमा योजना की जानकारी दी और UTI से आरोपी की कंपनी को उदयपुर संभाग का ठेका होने की बात कही थी। बताया था कि एक जिले में एक ही NGO को इससे जुड़ने का मौका मिलेगा। वहीं पूरे जिले में कार्ड बनाएगा। सरकार प्रति कार्ड संबंधित NGO को 13 रुपए का भुगतान करेगी। वहीं UTI में जमानत के तौर पर आरोपी से एक लाख 20 हजार रुपए जमानत के तौर पर जमा कराने की बात कही।

दोनों ही प्रभावितों ने आरोपी पर विश्वास कर उसके इंडसइंड बैंक के खाते में यह राशि जमा करा दी। इसके बाद आरोपी की ओर से महेंद्रपाल के नाम का आयुष्मान भारत ई-कार्ड प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का कार्ड बनाकर भेजा गया, लेकिन पोर्टल की कनेक्टिविटी नहीं दी। बार-बार संपर्क करने पर आरोपी ने एट्रोसिटी एक्ट में फंसाने की धमकी दी। पीड़ितों ने जयपुर पर बताए गए आरोपी के पते की जांच की तो वहां कोई कार्यालय नहीं मिला। रिपोर्ट में UTI के राकेश झा के भी शामिल होने का आरोप लगाया गया है। अब मामले की जांच हाउसिंग बोर्ड चौकी प्रभारी SI कन्हैयालाल को सौंपी गई है।