शिक्षा विभाग:राजकीय कॉलेजों में पीजी फाइनल में ऑनलाइन प्रवेश आज से

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोविंद गुरु कॉलेज में 14, गर्ल्स कॉलेज में 1 और एमबीडी कुशलगढ़ में 2 विषयों में पीजी प्रवेश

राज्य के कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में पीजी पूर्वार्द्ध में नियमित प्रवेश बुधवार से हो रहा है। जिले के सभी 6 सरकारी काॅलेजाें में से 3 काॅलेजाें में पाेस्ट ग्रेजुएशन यानि एमए, एमकाॅम और एमएससी कक्षाओं का संचालन होता है। जिनमें प्रवेश के लिए 18 दिसंबर तक हाेंगे।

ऑनलाइन पीजी प्रवेश में छात्रों को तकनीकी सहायता एवं प्रवेश संबंधी परामर्श के लिए एक हेल्पलाइन जारी की गई है, जो कार्यालय समय में छात्रों को मोबाइल पर व्हाट्स एप पर सुविधा प्रदान करेगी। इस समिति में महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ. मनोज पंड्या 9414308404, असिस्टेंट प्रोफ़ेसर रतनपाल डोडियार 9414725388, डॉ. कृष्ण बलदेव सिंह राठौड़ 99838921008 और डॉ. अर्पित पाठक 9829771946 से विद्यार्थी कार्यालय समय में संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे भरें आवेदन फॉर्म

छात्र सबसे पहले अपने स्वयं की एसएसओ आईडी से लॉग इन करेंगे। उसमें गवर्मेंट टू सिटिज़न एप में जाकर डीसीई एप पर जाएगा। जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेना हो, उस कॉलेज का चयन कर जिस विषय में फॉर्म भरना हो, ऑनलाइन फॉर्म भरेगा। छात्रों को आवश्यक रूप से अपने स्नातक की तीनों मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पास बुक पहले पेज की कॉपी, अपना फोटो आदि अनिवार्यतः अपलोड करना होगा। छात्रों को विशेष सलाह दी गई है कि एक बार भरे हुए फॉर्म का अवश्य अवलोकन कर लें एवं पूरी तरह से संतुष्ट होने पर ही फॉर्म को सबमिट करें।

काॅलेजाें में विषयवार सीट्स की स्थिति

गोविन्द गुरु कॉलेज : हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, भूगोल, एबीएसटी, बीबीई, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन। प्रत्येक में 60 सीट, केमिस्ट्री, बॉटनी, चित्रकला और इतिहास प्रत्येक में 30 सीट।

हरिदेव जोशी कन्या महाविद्यालय, होम साइंस में 20 सीट

एमबीडी महाविद्यालय कुशलगढ़ , भूगोल एवं हिंदी में प्रत्येक में 60 सीट

जीजीटीयू शिक्षा संकाय के परीक्षा समय में किया परिवर्तन

गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय बांसवाड़ा द्वारा 9 दिसंबर से प्रस्तावित बीएड प्रथम वर्ष एवं एकीकृत बीए बीएससी बीएड द्वितीय वर्ष तथा तृतीय वर्ष की परीक्षाओं का समय परिवर्तित करते हुए दोपहर 2 से 5 के सत्र में कर दिया है । परीक्षा नियंत्रक डॉ नरेंद्र पानेरी ने बताया कि पूर्व में यह परीक्षा सुबह के सत्र में 9-12 के बीच आयोजित होनी थी लेकिन समय में परिवर्तन करते हुए परीक्षा का समय दोपहर 2 से 5 कर दिया है। परीक्षा की तिथियों में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया है। विद्यार्थी पूर्व की दिनांक में नवीन समयानुसार परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें ।

खबरें और भी हैं...