पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निरीक्षण में मिली खामियां:7 साल पहले जिस भवन को ध्वस्त करने के आदेश, उसी में चल रही पंचायत समिति

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्यालय संचालित करने पर घाटोल पहुंचे कलेक्टर ने बीडीओ काे फटकारा

जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने मंगलवार को घाटोल पंचायत समिति का निरीक्षण किया। इस दौरान सामने आया कि जिस भवन में हाल में पंचायत समिति कार्यालय संचालित हो रहा है, उसे गिराने को लेकर सात साल पहले ही आदेश जारी हो गए थे।

दरअसल नौ साल पहले हुए सर्वे में इस भवन को जर्जर घोषित कर दिया था। इसके दो साल बाद इसमें प्रवेश पर भी रोक लगाकर ध्वस्त करने के निर्देश दिए थे। जिसका खुलासा मंगलवार को निरीक्षण में हुआ। इस दाैरान मिली अनियमितताओं से क्षुब्ध कलेक्टर ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कुछ समय बाद दोबारा निरीक्षण के निर्देश दिए। इससे पूर्व कलेक्टर ने आधी अधूरी तैयारियों पर बीडीओ हरिकेश मीणा की जमकर क्लास ली। कलेक्टर ने रूपजी का खेड़ा व भगाेरा का खेड़ा ग्राम पंचायत का आकस्मिक निरीक्षण भी किया।

इन दाेनाें ही पंचायतों में ग्राम विकास अधिकारी के साथ ही ई मित्र के कार्मिक अनुपस्थित मिले। कलेक्टर के निर्देश पर बीडीओ ने यहां के ग्राम विकास अधिकारियाें हरिराम बुनकर व दिनेश पारगी काे नाेटिस जारी किए हैं। कलेक्टर ने बीडीओ के समक्ष पंचायत समिति के जर्जर भवन में कार्यालय संचालित करने पर भी गहरी नाराजगी जाहिर की।

इस भवन काे सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा पंचायत राज विभाग, जयपुर ने नाै वर्ष पूर्व ही असुरक्षित घाेषित कर दिया था। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने 9 सितंबर 2013 काे लिखा था कि लगभग क्षतिग्रस्त हाे चुके इस भवन काे कार्यालय उपयाेग में नहीं लिया जाए। इस पत्र के बाद पंचायत राज विभाग जयपुर ने भी 4 मार्च 2013 काे उक्त पंचायत भवन काे अनुपयाेगी मानते हुए ताेड़ने के आदेश जारी कर दिए थे। साथ ही नए पंचायत भवन के लिए निर्माण स्वीकृति भी दे दी थी।

इसके लिए एक कराेड़ पांच लाख रुपए का बजट भी स्वीकृत कर दिया था। इसके बावजूद उक्त भवन काे अब तक ध्वस्त नहीं किया गया व कार्मिकाे की जान जाेखिम में डाली जा रही है। इस पर कलेक्टर ने बीडीओ से कहा कि आखिर अब तक आप कर क्या रहे थे। कार्मिकाेें की जान क्याें जाेखिम में डाली जा रही है। पंचायत कार्यालय के लिए तत्काल दूसरी व्यवस्था करते हुए इस भवन काे उपयाेग में नहीं लें।

कलेक्टर ने घाटोल पंचायत समिति के उपखंड कार्यालय, उपकोष कार्यालय का भी निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास, नरेगा सहित अन्य विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को सख्त हिदायत दी की वे कार्यों को समय पर पूरा कर आमजन को राहत दे।

निरीक्षण के दौरान जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजकुमार सिंह, घाटोल उपखंड अधिकारी बिंदुबाला राजावत, घाटोल विकास अधिकारी हरिकेश मीणा सहित ब्लॉक स्तरीय अन्य विभाग के अधिकारी व कार्मिकगण मौजूद थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें