पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोपाष्टमी:गोपाष्टमी पर गोपुष्टि यज्ञ, नवचंडी और सुरभि मंत्र का जपानुष्ठान किया

तलवाड़ा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तलवाड़ा की गोवर्धन गोशाला में गोपाष्टमी पर नए गोघर में गोमाताओं का मंगल प्रवेश

गोपाष्टमी पर तलवाड़ा की गोवर्धन गोशाला के नए गोघर मंे गोमाताओं का मंगल प्रवेश कराया गया। रविवार सुबह गोपूजन और मंत्रोच्चार के साथ नए गोघर मंे कामधेनु गोमाता ने प्रवेश किया। गोग्रास प्रभारी पं. शैलेंद्र व्यास ने बताया कि गोपाष्टमी पर पं. निखिलेश शुक्ला के निर्देशन में सुरभि मंत्र जपानुष्ठान, गोपुष्टि यज्ञ, नवचंडी यज्ञ के साथ ही गोवर्धन पूजन किया, साथ ही गौ नवरात्र की पूर्णाहुति श्रीफल होम के साथ की गई। आनंद परिवार तलवाड़ा की ओर से गायों को गोग्रास कराया गया। इस धार्मिक अनुष्ठान मंे बड़ा रामद्वारा के संत रामप्रकाश महाराज, दिनेश पुरी सुवाला महाराज, गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अाई वी त्रिवेदी, लक्ष्मीनारायण शुक्ला, गोसेवा प्रमुख किशन मारू का सान्निध्य मिला। संत रामप्रकाश महाराज ने आमजन से परिवार के सभी प्रसंग गोशाला में गोमाता की सेवा कर मनाने का आह्वान किया। इस दौरान गोशाला व्यवस्था प्रमुख कमल शुक्ला, सुनील व्यास, गोशाला सचिव कांतिलाल व्यास समेत गोवर्धन गोशाला की कार्यकारिणी, बजरंग दल के कार्यकर्ता, गोरक्षा दल के कार्यकर्ता समेत माताएं, बहनें और गोभक्त मौजूद रहे। यह जानकारी प्रवक्ता जगदीश पी व्यास ने दी।

द्वारिकाधीश गोशाला में संत रघुवीरदास महाराज की मौजूदगी में गोपाष्टमी पर गोमाताओं की पूजा अर्चना, परिक्रमा और ग्वालों का पूजन किया गया। संत ने कहा कि गोपाष्टमी पर पूरे भारत में गोमाता की पूजा करते हैं, उन्हें गोग्रास कराते हैं और परिक्रमा करते हैं। संत ने कहा कि सभी देवी देवताओं का गोमाता के शरीर मंे वास हैं। गाय का दूध, घी, गोबर आदि मानव जीवन को पवित्र करते हैं। पं. नरेंद्र आचार्य के आचार्यत्व में विधि विधान से गोमाता की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान राजेश मेहता, गोविंदसिंह राजावत, प्रवीण त्रिवेदी, दिनेश व्यास, योगेश त्रिवेदी, जीत जानी, दीपेश पंड्या, राजेश त्रिवेदी मौजूद रहे। जिला परिषद के वार्ड 27 से कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ. विकास बामनिया ने भी गोपाष्टमी पर गोमाता की पूजा अर्चना की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें