पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शटर बंद और दुकान चालू:व्यापारी बोला- सर, शादी के कारण लोग परेशान हो रहे हैं, आप ही सोचिए जिन्होंने पहले से ऑर्डर दे रखा है उनका क्या करूं, नहीं मानी पुलिस, दुकान सीज

बांसवाड़ा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कपड़े की दुकान को सीज करने पहुंचे एसडीएम और पुलिस अधिकारी। - Dainik Bhaskar
कपड़े की दुकान को सीज करने पहुंचे एसडीएम और पुलिस अधिकारी।
  • पुलिस देखते ही खिसक लिए उपभोक्ता
  • एसडीएम और पुलिस उपअधीक्षक की कार्रवाई

लॉकडाउन में शादियों के लिए सामान खरीदने वालेे मुश्किल में हैं। मंगलवार को बांसवाड़ा के एक दुकानदार ने शादी के लिए आवश्यक कपड़ों की पूर्ति के लिए एक दुकानदार से आग्रह किया। उसने उनके आग्रह को मान लिया और दुकान खोल कर उन्हें प्रवेश करा दिया। फिर शटर बंद कर ली। इसकीी किसी ने शिकायत कर दी।

फिर पुलिस और एसडीएम मौके पर पहुंच गए। शटर खुलवाई गई। पता चला कई ग्राहक दुकान के अंदर हैं। वे निकलकर बाहर आ गए, लेकिन दुकानदार अपना पक्ष रखने लगा। बोला- साहब, लोगों के घरों में शादी है। उनके पहले से किए गए ऑर्डर और जरूरी कपड़े ही मैं दे रहा हूं। पूरी गाइडलाइन का पालन कर रहा हूं, लेकिन इनका क्या करूं, जिनके घर में शादी है।

मौके पर पहुंचे एसडीए और पुलिस ने व्यापारी की बात को अनसुना कर दिया। न केवल दुकान सीज कर दी, बल्कि 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगा दिया। यही नहीं, दुकानदार के खिलाफ महामारी एक्ट में मामला भी दर्ज कर लिया। पुलिस का कहना था कि जब नियम है कि कपड़े की दुकान नहीं खोलनी तो नियमों की अवहेलना क्यों की गई। भीड़ भी इकट्‌ठा कर ली तो माामला दर्ज करा दिया गया। दुकानदार को आगे से दुकान नहीं खोलने के लिए पाबंद किया गया। मौके पर एसडीएम पर्वतसिंह चूण्डावत, डीएसपी गजेंद्रिसंह राव, तहसीलदार लक्ष्मीनारायण राठौड़ सहित पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा।

कार्रवाई में खोली गई दुकान के भीतर दुकानदार से सवाल जवाब करते एसडीएम।
कार्रवाई में खोली गई दुकान के भीतर दुकानदार से सवाल जवाब करते एसडीएम।

शटर पर बाहर से ताला

मौके पर पहुंचे कार्रवाई दल को शटर के बाहर दो ताले लटके मिले। वहीं भीतर से खरीदारों की आवाज सुनाई दी। दल सदस्यों ने बाहर से आवाज लगाई तक दुकानदार बाहर आया। इस बीच घर के रास्ते से सभी ग्राहक बाहर हो गए। दुकानदार ने सफाई में कहा कि खरीदार लोगों ने घर में शादी बताते हुए अनिवार्यता बताई थी। इसलिए मानवीयता के हिसाब से उन्होंने दुकान से कपड़े देना तय किया था। यहां दुकानदार ने इतनी राशि घर पर नहीं होना बताया। जवाब में कार्रवाई दल ने दो दिन में कार्यालय में राशि जमा कराकर चाबी ले जाने को कहा। बता दें कि दुकान के शटर के साइड में एक रास्ता है, जो कि दुकानदार के घर से जुड़ा है। यही रास्ता भीतर से दुकान तक पहुंचता है।

डिप्टी एसपी को सफाई देता दुकानदार।
डिप्टी एसपी को सफाई देता दुकानदार।

अब तकलॉकडाउन के दौरान प्रशासन और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में शहर और इसकी पैराफेरी में करीब 68 दुकानें सीज की जा चुकी हैं। वहीं पांच हजार तक जुर्माने लगाए जा चुके हैं, लेकिन यह पहला मामला है, जब यह राशि 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं करीब 100 लोगों से पांच-पांच सौ रुपए के जुर्माने वसूले जा चुके हैं। मंगलवार को कार्रवाई दल की ओर से केवल एक ही कार्रवाई की गई।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें