पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:सरपंचों ने मांगे वित्तीय अधिकार, पीडी खाते खोलने का किया विरोध

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरपंच संघ जिला शाखा के पदाधिकारियों ने राजस्थान सरकार से सरपंचों को वित्तीय अधिकार देने की मांग की है। सरपंच संघ जिला शाखा के अध्यक्ष अशोक डामोर ने बताया कि ग्राम पंचायतों की ब्याज रहित पीडी खाते खोले जा कर संवैधानिक वित्तीय अधिकारों में की जा रही कटौती को रोका जाए। उन्होंने सरकार से यह मांग की है कि निदेशालय कोष एवं लेखा राजस्थान जयपुर का आदेश और ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के आदेश के तहत सरपंचों के वित्तीय अधिकारों और संवैधानिक अधिकारों के की जारी कटौती को तत्काल प्रभाव से रोका जाए जैसे कि सरपंच में बढ़ता असंतोष रोका जा सके।

जिले के सभी सरपंच उक्त निर्णय का कड़ा विरोध कर रहे हैं। उन्होंने टीएडी मंत्री को दिए गए ज्ञापन में बताया कि सरपंचों के अधिकारों पर कुठाराघात किया जा रहा है जिससे पंचायती राज संस्थाओं की वित्तीय हालत बहुत नाजुक हो रही है। पंचायतों को हस्तांतरित नहीं किया गया है।

ऐसा करने से पंचायतों में विकास कार्य बाधित हो रहे हैं। जिलाध्यक्ष ने बताया कि सरपंच संघ ने निर्णय लिया है कि प्रदेश का कोई भी सरपंच कोषालय और कोषालय में डीडीओ कोड जनरेट नहीं करवाएगा और नहीं लॉगइन आईडी बनाने के लिए कोई दस्तावेज प्रस्तुत करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें