पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपील:उल्लू का हश्र देखिए, मांझा सिर्फ पतंग नहीं काटता, सूर्याेदय और सूर्यास्त के समय पतंग न उड़ाएं

बांसवाड़ा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ...

आज पतंगबाजी को त्योहार मकर संक्रांति है। बुधवार को भी खूब पतंगे उड़ी, जैसे पतंगबाजी का रिहर्सल सा हो गया। खुले मौसम में मांझा तैरता हुआ सड़कों पर गिर रहा था। इसी बीच कई हादसे हुए। आपका उत्साह किसी पक्षी या इंसान की जान न ले ले। बुधवार को शहर की खांदू कॉलोनी में उल्लू चाइनीज मांझे में उलझकर जमीन पर आ गिरा। लोगाें ने उसे संभाला। लेकिन उसके पंख पूरी तरह से कट चुके थे। लोगों ने उसका इलाज कराया। भास्कर अपील करता है कि मकर संक्रांति को इसी उत्साह और जुनून के साथ मनाएं, लेकिन सूर्याेदय और सूर्यास्त के समय पतंगबाजी न करें, ताकि परिंदें सुरक्षित रहें। चाइनीज मांझे का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करें।

बच्चों को आगे न बिठाएं, हेलमेट या मफलर पहनें : अगले दो दिन चाइनीज मांझे हादसे होने का खतरा है। ऐसे में अपनी बाइक पर बच्चों को आगे न बिठाएं और गाड़ी धीरे चलाएं। ताकि धागा जैसे ही आपको छूए तो काट नहीं सके। पतंग एवं धागा (डोरी) से सावधान और बच कर रहें। हेलमेट लगाइए या गले में मफलर बांधिए, जिससे कोई डोरी गले को काट नहीं सके। जहां तक हो बच्चों को पिछे ही बिठाएं। उनके भी गले में मफलर जरूर बांधे।

घायल पक्षियों का इलाज करेगा न्यू उत्सव फाउंडेशन: न्यूज उत्सव फाउंडेशन परिवार की ओर से मकर संक्रांति पर गुरुवार सुबह 9 से शाम 5 बजे तक घायल पक्षियों के लिए चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें पतंग के धागों से पक्षी के घायल होने पर न्यू उत्सव फाउंडेशन के वालिंटियर से संपर्क कर सकते हैं। न्यू उत्सव फाउंडेशन की ओर से जारी मोबाइल नम्बर 7976780116, 9414101242, 9414671361, 9413580607 पर सूचना दे सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser