पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:अनास नदी पर स्टील के बड़े पाइप से बनेगा साइफन

बांसवाड़ा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बांसवाड़ा. अनास नदी में तीसरा नया साइफन निर्मित किया जाना है। - Dainik Bhaskar
बांसवाड़ा. अनास नदी में तीसरा नया साइफन निर्मित किया जाना है।
  • 11 करोड़ रुपए खर्च कर लीलवानी के पास नई तकनीक से बनाया जाएगा

अनास नदी पर पहले दो तकनीक से निर्मित साइफन फेल होने से अब हरिदेव जोशी केनाल में पानी पहुंचाने के लिए लीलवानी क्षेत्र में माइल्ड स्टील के बड़े पाइप से तीसरा साइफन निर्मित किया जाएगा। जिसका उद्देश्य अधिक क्षमता से माही बांध का पानी नये साइफन के माध्यम से अनास नदी के एक छोर से दूसरे छोर पर स्थित आनंदपुरी क्षेत्र में पहुंचाना है।

माही बांध खंड कार्यालय बांसवाड़ा के एक्सईएन हेमंत पनाड़िया ने बताया कि अनास नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक माही बांध का पानी पहुंचाने के उद्देश्य से बनने वाले माइल्ड स्टील पाइप साइफन के निर्माण पर 11 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। जिसकी बजट में मुख्यमंत्री ने घोषणा कर दी है।

माही बांध खंड कार्यालय के प्रावैधिक सहायक और सहायक अभियंता सत्येंद्र मीणा ने बताया कि पहले अनास नदी पर आरसीसी तकनीक से साइफन निर्मित कर माही बांध का पानी अनास नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचाने के इंतजाम किए गए थे।

जब आरसीसी तकनीक के साइफन फेल होने पर दूसरी बार पाइप तकनीक से साइफन डाल कर माही बांध का पानी अनास नदी के पार पहुंचाने का प्रयास किया जो कुछ सफल हुआ लेकिन पानी दूसरे छोर पर कम पहुंचने की समस्या उत्पन्न हुई। लेकिन जब ये देखा गया कि पाइप तकनीक का साइफन भी इतना काम नहीं कर रहा है तब तीसरी बार नदी के पेटे में माइल्ड स्टील पाइप डालकर कर नये सिरे से साइफन का निर्माण किया जाएगा।

जिसकी लंबाई छह सौ मीटर की होगी। वहीं अनास नदी के दोनों किनारों की ऊंचाई नदी के तल से 80 मीटर है। एेसे में नये सिरे से साइफन निर्माण करने के लिए अनास नदी के तल मे साइफन की लंबाई 110 मीटर हाेगी अाैर अनास नदी के दाेनाें छाेर तक तल से लंबाई 245-245 मीटर होगी। साइफन के लिए डाले जाने वाले माइल्ड स्टील पाइप का आकार 1.850 मीटर रहेगा। जिसमें से 216 क्यूसेक पानी से अधिक पानी अनास नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक जा सकेगा।

अप्रैल में डीपीआर तैयार कर अनुमोदन करवाएंगे

अनास नदी के किनाराें और तल में बनने वाले माइल्ड स्टील पाइप तकनीक के साइफन प्रोजेक्ट के लिए माही बांध खंड कार्यालय द्वारा अप्रैल माह ही डीपीआर तैयार कर उसका उच्चाधिकारियों से अनुमोदन करवा दिया जाएगा। मई माह में प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति मिल जाएगी। वहीं जून माह में ही तकनीकी स्वीकृति मिल जाएगी। इसी क्रम में जुलाई माह में निविदा जारी कर सितंबर 2021 तक वर्क ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें