पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब तक 68% वैक्सीनेशन:अब तक 8 सेंटराें पर 1819 काे लगा टीका, आज से 18 जगहाें पर लगेगा

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डोज खराब होने से रोकने के लिए तुरंत हाे सकेगा पंजीयन

जिले में 16 जनवरी से काेराेना वैक्सीनेशन का दाैर शुरू हाेने से लेकर शनिवार शाम तक पहले 4 वैक्सीनेशन साइट्स पर 1375 लाेगाें काे टीका लगाया जा चुका है। शनिवार काे बागीदाैरा सीएचसी में टीकाकरण नहीं हुआ, इसके बदले बागीदाैरा ब्लाॅक के गांगड़तलाई सीएचसी में टीका लगाया गया। शनिवार काे 4 नई साइट्स भी शुरू कर दी गई है।

जिसमें परतापुर, छाेटा डूंगरा, छाेटी सरवन और घाटाेल शामिल हैं। इसके साथ ही अब तक कुल 8 साइट पर शनिवार तक 1819 हैल्थ वर्कर्स काे टीका लगाया जा चुका है। शनिवार काे जिले में 68 प्रतिशत ही टीकाकरण हुआ है। जिसमें जिला अस्पताल में 119 लाभार्थियाें में 73, सीएचसी आनंदपुरी में 108 में से 66, सीएचसी छाेटी सरवन में 121 में से 88, कुशलगढ़ में 108 में से सिर्फ 40 लाेगाें ने ही टीका लगाया।

छाेटा डूंगरा में 100 में से 91, परतापुर में 129 में से 110, गांगड़तलाई में 108 में 58 और घाटाेल में 107 में से 97 लाेगाें काे टीका लगाया गया। शनिवार काे कुल 900 का लक्ष्य था, लेकिन 623 काे ही लगाया गया। कुल इशू की गई 79 वाइल में 65 का ही उपयाेग किया गया शेष 14 वाइल वापस स्टाेर कराई गई।

इस संबंध में एनएचएम के एमडी ने सभी जिलों को वैक्सीन के अधिकतम यूज को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें बताया गया है कि अब काेविन एप में “अलाॅट बेनिफिशियरी’ नाम से एक फीचर उपलब्ध कराया गया है। यदि निर्धारित साइट पर उस दिन के लिए पंजीकृत लाभार्थी नहीं आते हैं और वायल बची हुई है तो इस फीचर पर जाकर एप में पहले से अपलोड डाटा में से अन्य लाभार्थियों का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करके उन्हें टीका लगाया जा सकता है।

कोविन एप के फीचर में किया बदलाव
डोज वेस्टेज के वेस्टेज काे लेकर कोविन एप के फीचर्स में बदलाव किए हैं। अब किसी भी साइट पर बची हुई डोज को फेंकने की बजाय उसी साइट पर दूसरे हेल्थ वर्कर को लगाया जा सकेगा, इसके लिए एप में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन का फीचर जोड़ा गया है। अब तक ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन जैसी कोई व्यवस्था नहीं हाेने से वायल में बची हुई डाेज काे फेंकने के अलावा काेई दूसरा विकल्प नहीं था। अब तक साइट्स पर 10 के गुणांक में टीका लगवाने वाले नहीं आए और बची हुई डोज को 4 घंटे बाद यूज नहीं करने के प्रावधान होने से उसे डिस्कार्ड करना पड़ता था। आरसीएचओ डाॅ. नरेंद्र काेहली ने बताया कि इसके अलावा भी वेक्सीनेशन सेंटर पर अगर वेटिंग रुम में 8 से 10 के करीब लाेग हाेंगे ताे ही वैक्सीन वाइल खाेली जाएगी। इसके लिए सभी सेंटर पर निर्देश दिए जा चुके हैं।

अब सज्जनगढ़, गढ़ी, तलवाड़ा, बदरेल, सरेड़ी बड़ी सहित 10 नए सेंटर शामिल
रविवार काे जिले में कुल 18 जगहाें पर टीकाकरण हाेगा। वैसे ताे कुल 24 साइट तैयार कर दी गई है। अब ब्लाॅक की दूसरी सीएचसी और पीएचसी में भी यह सेवा शुरू हाे रही है। इसके लिए वैक्सीन के डाॅज संबंधित बीसीएमओ के माध्यम से सेंटर तक पहुंचाए जा चुके हैं।

जिले काे उपलब्ध हुई 14380 वैक्सीन डाेज में 6 हजार डाेज वितरित हाे चुकी हैं। अब डिस्ट्रीक्ट वैक्सीन डिपाे में मात्र 8380 डोज बचे हुए हैं। आरसीएचओ डाॅ. नरेंद्र काेहली ने बताया कि रविवार काे 18 सेंटर हैं उनमें एमजीएच, अानंदपुरी, कुशलगढ़, छाेटी सरवन, छाेटा डूंगरा, घाटाेल, परतापुर, गांगड़तलाई, कलिंजरा, सज्जनगढ़, तलवाड़ा, गनाेड़ा, अरथूना, गढ़ी, जाैलाना, पालाेदा, सरेड़ी बड़ी, बदरेल, छाेटी सरवा सीएचसी शामिल हैं।

111 की जांच में 5 लाेग काेराेना संक्रमित मिले

एमजी अस्पताल की काेराेना जांच लैब से शनिवार काे 111 लाेगाें की जांच रिपाेर्ट जारी की गई। जिसमें से 5 जने काेराेना संक्रमित पाए गए। जारी रिपाेर्ट अनुसार परतापुर क्षेत्र से 25 वर्षीय, 47 वर्षीय युवक, 65 वर्षीय बुजुर्ग और 72 वर्षीय वृद्धा, तलवाड़ा से 48 वर्षीय महिला काेराेना संक्रमित मिली है। इन्हें मिलाकर जिले में कुल पाॅजिटिव की संख्या 2672 तक पहुंंच गई, हालांकि इनमें से ज्यादातर ठीक हो चुके हैं। वहीं 10 लाेगाें की रिपाेर्ट फिलहाल राेक दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें