ग्रामीणों ने रुकवाया काम:नापला में परमाणु बिजलीघर के लिए बन रही चारदीवारी का काम रुकवाया

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

परमाणु बिजली घर निर्माण के तहत पांच करोड़ की लागत से नापला में बनाई जा रही पांच किलोमीटर लंबी चारदीवारी का काम गुरुवार सुबह ग्रामीणों ने रुकवा दिया। अचानक एक साथ करीब सौ से डेढ़ सौ की संख्या में आए आक्रोशित ग्रामीणों को देख वहां काम कर रहे श्रमिक डर के मारे भाग गए।

हालांकि ठेकेदार खांडियादेव निवासी कमलेश मईड़ा मौके पर ही मौजूद रहा। कमलेश ने बताया कि इतनी अधिक संख्या में आए ग्रामीणों ने उनसे कहा कि अभी हम प्रेम से समझा रहे हैं कि चार दीवारी का निर्माण कार्य बंद कर दो क्योंकि अभी हमें जमीन अवाप्ति के बदले पूरी राशि नहीं मिली है और न ही आर एंड आर के तहत लाभ मिला है। जब न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा हमें नियमानुसार राशि दे दी जाएगी तब तुम चारदीवारी का निर्माण कार्य शुरू करना।

इसी माह दस अक्टूबर से चार दीवारी का निर्माण कार्य प्रारंभ किया था जो अब तक अस्सी फिट ही हो पाया है। इधर बांसवाड़ा परमाणु बिजली घर के निर्माण के तहत गुजरात राज्य के सूरत की ब्ल्यू चिप कंपनी चार दीवारी का निर्माण कार्य करवा रही है। एनपीसीआईएल कार्यालय के सीनियर एक्सईएन मयूर गुप्ता ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली कि ग्रामीणों ने नापला में मौके पर पहुंच कर काम रुकवा दिया है।

उन्होंने बताया कि अभी मुंबई में परमाणु बिजली घर संबंधी डिजाइन के काम को गति मिली थी लेकिन ऐसी घटनाओं से आगे के काम प्रभावित होंगे। निर्धारित नियमों के तहत विस्थापितों को पूरी सुविधाएं और राशि दी जा रही हैं और दी जाएंगी। उन्होंने आग्रह किया है कि वे दीवार बनाने दे, इसमें देरी नहीं होने दें।

खबरें और भी हैं...