पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

15 से खुलेंगे स्कूल:कक्षा 9 से 11वीं के विद्यार्थी सुबह 10 से 4 बजे, कक्षा 10 से 12वीं के सुबह 9.30 से 3.30 बजे तक पढ़ेंगे

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रविवार और राजपत्रित अवकाश के अलावा एक भी छुट्टी नहीं रहेगी

प्रदेश सरकार ने 18 जनवरी से स्कूल में शिक्षण कार्य शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जिसमें प्रथम चरण में कक्षा 9 से 12वीं के विद्यार्थी स्कूल आएंगे। विभाग की ओर से इसके लिए एक एसओपी भी जारी की गई है। साथ ही शुक्रवार काे एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग दोपहर 3 से 4.30 बजे हाेगी, जिसमें विभागीय अधिकारी भाग लेंगे। जिन्हें स्कूल खाेलने के संबंध में विशेष निर्देश भी दिए जाएंगे।

स्कूलों के संचालन की प्रक्रिया काे लेकर 11 जनवरी काे कलेक्टर अपने अधीनस्थ सभी एसडीएम, संयुक्त निदेशक, सीएमएचओ, सीडीईओ, सीईओ, डीडी आईसीडीएस की बैठक लेंगे। उपखंड अधिकारी 12 जनवरी तक ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों और 14 तक सभी पीईईओ अपने पंचायत क्षेत्र के अधीनस्थ अधिकारी और कार्मिकों की और 16 जनवरी तक सभी संस्थाप्रधान अपने स्टाफ, अभिभावक, एसडीएमसी सदस्य और इच्छुक विद्यार्थियां के साथ स्कूल संचालन के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक लेंगे।

आधे बच्चे पहले दिन, आधे दूसरे दिन आएंगे: स्कूल में विद्यार्थियां के लिए आने के लिए समय भी विभाग ने अलग अलग तय किया है। कक्षा 9वीं और 11वीं के बच्चे सुबह 10 बजे आएंगे और शाम काे 4 बजे जाएंगे। वहीं कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बच्चे सुबह 9.30 बजे आएंगे और शाम काे 3.30 बजे घर जाएंगे। हर कक्षा में एक दिन 50 प्रतिशत और दूसरे दिन 50 प्रतिशत बच्चे ही आएंगे। विद्यार्थियां के स्कूल आने से पहले उनके अभिभावकों की स्वीकृति लेना जरुरी है। स्कूल में बच्चों की उपस्थिति जरुरी नहीं रहेगी। किसी कारण से गैर हाजिर रहने वाले बच्चों काे किसी भी प्रकार से बाध्य नहीं किया जाएगा।

छात्रावास के लिए यह पालन करना जरूरी: बीमारी या किसी अन्य लक्षण वाले बच्चों काे छात्रावास में अनुमति नहीं हाेगी। हर बच्चे के बेड के बीच आवश्यक दूरी रखना जरूरी हाेगा। इसके लिए अस्थाई पार्टीशन भी किया जा सकता है। चिकित्सा विभाग के कार्मिक छात्रावास में जाकर बच्चों की जांच करें। छात्रावास में आने वाले बच्चों काे बार बार बाहर आने जाने और घर जाने के लिए अनुमति नहीं मिलेगी। छात्रावास में वहीं बच्चे आएंगे जिनकी नियमित कक्षाएं संचालित हाे।

कोरोना का डर... मिड डे मिल से छुट्टी, सुखा राशन ही मिलेगा
संक्रमण काे लेकर सरकार ने विशेष व्यवस्था यह कि है कि स्कूल में मिड डे मिल नहीं मिलेगा। उसकी बजाय बच्चों काे सुखा राशन उपलब्ध कराया जाएगा। राशन वितरण स्कूल संचालन के समय में नहीं किया जा सकता है। इस एसओपी में निजी स्कूलों के लिए एक विशेष हिदायत यह है कि उनकी बाल वाहिनियों काे समय समय पर सेनेटाइज करना जरूरी हाेगा। बच्चे एक दूसरे से अपनी बुक और स्टेशनरी साझा नहीं कर सकते हैं। ब्रेक का समय हर कक्षाओं के लिए अलग अलग ही रखना हाेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें