पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला का आयोजन:ई-बुक से सुखाड़िया विवि के विद्यार्थी पढ़ेंगे वागड़ का साहित्य और इतिहास

बांसवाड़ा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुलाधिपति कलराज मिश्र करेंगे विमोचन, राष्ट्रीय संगोष्ठी 26 से

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर में वागड़ का लोक साहित्य और इतिहास पढ़ाया जाएगा। इसके लिए ई बुक तैयार की गई है, जिसका विमोचन दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र करेंगे। इसके साथ ही विश्वविद्यालय परिसर में ट्राइबल भवन, कर्मचारी भवन, मेवाड़ पीठ, ट्राइबल फैमिली हॉस्टल सहित विभिन्न भवनों का भी शिलान्यास राज्यपाल के द्वारा किया जाएगा। शोध अन्वेषक एवं मुख्य संपादक प्रो. सीमा मालिक ने बताया कि कुलपति अमरिका सिंह के निर्देशानुसार शोध परियोजना के तहत यह पाठ्यक्रम तैयार किया है।

वागड़ अंचल के लोक साहित्य, इतिहास से जुड़े विभिन्न पहलुओं के साथ ही कई अहम तथ्य इस पुस्तक में शामिल हैं। इसके तहत ही शिक्षा मंत्रालय -रूसा 2.0 के सौजन्य से दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी-कार्यशाला का आयोजन 26 व 27 फरवरी को किया जाएगा। “मौखिक परम्पराओं का अंकन वागड़ क्षेत्र के विशेष संदर्भ में भारत का लोक साहित्य ” विषयक इस राष्ट्रीय संगोष्ठी के मुख्य अतिथि राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र होंगे।

अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमरिका सिंह करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में आरपीएससी चेयरमैन भूपेंद्र सिंह एवं पद्मश्री जोरावर सिंह जाधव समारोह में शामिल होंगे। प्रो मालिक ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी-कार्यशाला का आयोजन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड के जरिए किया जाएगा। विषय में रूचि रखने वाले विद्यार्थी, शोधार्थी एवं अन्य जानकार ऑनलाइन लिंक के जरिए जुड़ सकेंगे।

संगोष्ठी में वागड़ अंचल के विभिन्न पहलुओं से जुड़े विशेषज्ञों के अलग-अलग सत्र में व्याख्यान होंगे। इसमें लोक साहित्य, परम्परा, रहन-सहन, रीति-रिवाज, भाषा के साथ ही कई ऐतिहासिक तथ्यों सहित अन्य महत्वपूर्ण व तथ्यात्मक अहम जानकारियां सामने आएंगी। सेमिनार के सह संयोजक डाॅ भानु प्रिया रोहिला एवं महेन्द्र सिंह पुरोहित रहेंगे। आयोजन समिति के रूप में विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की फैकल्टी एवं शोध परियोजना टीम के समस्त सदस्य शामिल रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें