पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा में सुविधा:विद्यार्थी अब साइन लैंग्वेज के वीडियो से घर बैठे पढ़ सकेंगे, ऑडियाे भी तैयार

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चाइल्ड विद स्पेशल नीड प्राेजेक्ट तैयार किया, 20 काे सीएम करेंगे लाॅन्च

काेराेनाकाल में विद्यार्थियों काे भी शिक्षा काे लेकर बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। संक्रमण के डर से स्कूलें बंद कर दी गईं और विद्यार्थियों काे बिना परीक्षा अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया।

करीब डेढ़ साल से बच्चे घराें में ही हैं और इनकी ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं, लेकिन दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से ऐसी काेई एप या योजना तैयार नहीं की गई थी, जिससे कि वे भी घर बैठे पढ़ सकें। इसे देखते हुए राजस्थान शिक्षा विभाग ने विशेष बच्चों के लिए भी सीडब्ल्यूएसएन (चाइल्ड विद स्पेशल नीड) प्रोजेक्ट तैयार किया है।

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत 20 जून काे यह प्रोजेक्ट लॉन्च करेंगे। यह देश का अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जिसे लेकर शिक्षा विभाग और मिशन ज्ञान संस्था के बीच एमओयू हुआ है। प्रोजेक्ट के लिए संस्था स्टूडियाे, एक्सपर्ट ट्रेनिंग निशुल्क करवा रही है।

पाठ्यक्रम भी एप के जरिए निशुल्क उपलब्ध करवाएगी। निदेशक सौरव स्वामी और मिशन ज्ञान से जिनेंद्र सोनी ने पूरा खाका तैयार कर दिया है। इसमें कक्षा 1 से 12 तक का पूरा काेर्स ही साइन लैंग्वेज में तैयार किया जा रहा है, ताकि बच्चों काे किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हाे।

इन बाताें का रखें ध्यान

  • जाे बच्चे सुन नहीं सकते, उनके लिए अलग से पूरा सिलेबस तैयार किया गया है। साइन लैंग्वेज वीडियो रहेंगे।
  • मेंटल रिटार्डेशन, इसमें वीडियाे-ऑडियाे से पूरा सिलेबस यूनिट वार तैयार किया गया है, ताकि समझने में आसानी रहे।
  • जाे स्टूडेंट्स देख नहीं पाते, उनके लिए ऑडियाे तैयार किए गए हैं, उसमें आसान तरीके से पाठ समझाए गए हैं।
खबरें और भी हैं...