पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:दूसरे चरण में सोशल डिस्टेसिंग का रखा ख्याल, लेकिन कई केंद्रों पर व्हीलचेयर नहीं होने से बुजुर्ग हुए परेशान

बांसवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंचायत समिति आनंदपुरी, बागीदौरा और गांगड़तलाई में 7 जिला परिषद और 61 पंचायत समिति सदस्य की सीटों पर हुआ मतदान

पंचायत समिति और जिला परिषद के दूसरे चरण में जिले की तीन पंचायत समिति आनंदपुरी, बागीदौरा और गांगड़तलाई में कुल 61 सीटों और जिला परिषद की 7 सीटों के लिए चुनाव हुए। जिसमें इस बार पहले चरण के मुकाबले मतदाताओं में उत्साह ज्यादा दिखाई दिया। बूथों के बाहर भी लोगों की भीड़ देखी गई। कई बूथों के बाहर प्रत्याशी समर्थकों ने डमी ईवीएम से लोगों को अपने चुनाव चिन्ह के बारे में बताते हुए नजर आए। साथ ही इस बार पुलिस-प्रशासन की सख्ती के चलते कोरोना गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखा गया।

बांसवाड़ा. भलेर भोदर मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए जाती 95 वर्षीय वृद्धा हकरी।
बांसवाड़ा. भलेर भोदर मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए जाती 95 वर्षीय वृद्धा हकरी।

आनंदपुरी पंचायत समिति

आनंदपुरी पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद के बने मतदान केंद्रों पर सुबह 10 बजे तक सन्नाटा पसरा रहा। 11 बजे के बाद मतदाता घरों से बाहर निकले और वोट डालने के लिए पहुंचने लगे। इस इलाके से ही विधायक और पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया की साख दांव पर लगी है। जहां जिला परिषद के लिए उनकी पत्नी रेशम मालवीया और उसका पुत्र प्रेम प्रताप मालवीया चुनावी मैदान में हैं। कोरोना के चलते तापमान नापने, सेनेटाजर की पूरी व्यवस्था कर रखी थी। लोगों को भी दो गज दूरी बनाए रखने के लिए पुलिस जवान लगातार कह रहे थे। वहीं छाजा पोलिंग बूथ जहां रेशम मालवीया और प्रधान दावेदार हरिशंकर के लिए मतदान हो रहा है था वहां बूथ के बाहर जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही थी। कानेला बूथ पर सोशल डिस्टेसिंग की पालना नहीं हो रही थी। पर्यवेक्षक आर.के जैन ने मतदान केन्द्रों का दौरा किया। पाटिया गलिया में केंद्र का दौर करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने को कहा।

रोचक : छाजा बूथ पर विशेष व्यवस्था की गई। मतदाताओं को गर्मी ना लगे उससे के लिए हर बूथ पर टैंट की व्यवस्था, जिसके बाहर वार्ड नंबर, बूथ नंबर अंकित कर रखे थे।
लापरवाही: आनंदपुरी की ज्यादातर बूथों पर बुजुर्गों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। कानेला बूथ पर भी बीमार, ज्यादा उम्र के मतदाताओं को परिवार के लोग ही पकड़कर मतदान केंद्र तक ले जा रहे थे। नाथू ने 80 वर्ष की उम्र मतदान दिया।

बागीदौरा पंचायत समिति
बागीदौरा पंचायत समिति की बात करें तो यहां चुनावी माहौल युवाओं में ज्यादा देखने को मिला। लाइन में लगे मतदाताओं में पहली बार मतदान करने वाले ज्यादा दिखाई दे रहे थे। जहां बांसला मतदान केंद्र पर सुबह से ही भारी भीड़ देखने को मिली, वहीं बागीदौरा मतदान केंद्र पर भी दोपहर के बाद मतदाता वोट के लिए घरों से बाहर निकले, वहीं बड़ौदिया में भी सुबह सुबह लोगों ने ज्यादा मतदान किया। करीब 3 बजे के बाद एक दो लोग ही मतदान के लिए आ रहे थे। छीज मतदान केंद्र पर भी सुबह सुबह लम्बी लम्बी लाइनें दिखाई दे रही थी। बड़ौदिया बुजुर्ग लोगों के लिए भी व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई थी। साथ ही बाहर गेट पर ही कर्मचारियों द्वारा सेनेटाइजर और तापमान नापने की मशीन का उपयोग किया जा रहा था।

रोचक : बड़ोदिया में जहां स्काउट के बच्चों को भी ड्यूटी पर लगा रखा था। जो बुजुर्ग और अनपढ़ लोगों के लिए बूथ के बारे में जानकारी देने के साथ ही जो चल नहीं पा रहे थे उन बुजुर्गों को व्हीलचेयर पर मतदान केंद्र तक लेकर जा रहे थे। वहीं इस केंद्र पर सबसे ज्यादा उम्र की कंकू 95 साल की उम्र में वोट दिया।
लापरवाही : पिंडारमा, जलदा सहित कई मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान नहीं रखा जा रहा था। लाइनों में भारी भीड़ देखी जा रही थी।

गांगड़तलाई पंचायत समिति
गांगड़तलाई पंचायत समिति की मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लोगों की भीड़ देखी गई। सुबह के समय ठंडी हवा चलने के बाद भी मतदाता पहुंचे लगे ओर जहां गोला बनकर रखा था वहां अपनी जगह सुरक्षित करने में जुटे रहे। कोरोना वायरस के लिए दो गज की दूरी कैसे रखनी है यह उयपुरबड़ा मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की लाइन से देखा जा सकता है। जहां भारी भीड़ होने के बावजूद हर कोई मतदाता अपने अपने गोले में खड़े हुए नजर आ रहे थे। वहीं बूथों के बाहर प्रत्याशी और उसके समर्थक डमी ईवीएम मशीन से लोगों को अपने चुनाव चिन्ह बताते हुए दिखे।

रोचक : विकलांग लोगों को स्काउट के बच्चे कुर्सी पर बैठाकर मतदान केंद्र तक ले जाते हुए दिखाई दिए। साथ ही पानी की व्यवस्था करते नजर आए।
लापरवाही: लोगों के लिए पानी की व्यवस्था बहुत कम की गई। जिससे लोग परेशान होते नजर आए।

सल्लोपाट पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्य के चुनाव ग्राम पंचायत सल्लोपाट में शांतिपूर्ण हुए। सल्लोपाट ग्राम पंचायत में कुल 3500 मतदाता थे जिनमें से 2684 ने इस चुनाव में मतदान किया। कुल 76.69 प्रतिशत मतदान हुआ। लोगो ने साेशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया। सोशल डिस्टेंस और मुंह पर मास्क लगाकर शान्तिपूर्ण मतदान किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser