पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर बढ़े मरीज:काेराेना का खतरा अभी टला नहीं, एक्टिव केस 48 पहुंचे,

बांसवाड़ा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आठ दिन में सामने आए 41 नए संक्रमित
  • लगातार दूसरे दिन आठ कोरोना पॉजिटिव मिले

काेराेना काे लेकर हमारी नजरअंदाजी एक बार फिर इसे तेजी से फैलने का माैका दे सकती है। वह इसलिए कि जिले में काेराेना के एक्टिव केस एकाएक बढ़कर 48 तक पहुंच चुके हैं। यह बीते 18 दिनाें में एक्टिव केस की सर्वाधिक संख्या है। भले संक्रमण के नए मामले पिछले महीनों के मुकाबले कम हो, लेकिन संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में इसे लेकर लापरवाही दाेबारा जिले काे संक्रमण की चपेट में धकेल सकती है।

एमजी अस्पताल की काेराेना जांच लैब से गुरुवार काे 65 लाेगाें की जांच रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें से 8 लाेग संक्रमित मिले है। जिसमें शहर की मुस्लिम काॅलाेनी से 59 वर्षीय महिला, नई आबादी से 39 वर्षीय युवक, शिव काॅलाेनी से 37 वर्षीय युवती, नई आबादी से 23 युवती, 27 वर्षीय युवक और 17 वर्षीय महिला संक्रमित मिले है। इसी प्रकार परतापुर क्षेत्र से 78 वर्षीय पुरुष और 71 वर्षीय महिला भी संक्रमित मिले हैं।

वैक्सीनेशन शुरू हाेने के बाद से ही यह देखने में आ रहा है कि काेराेना संक्रमण काे लेकर बरते जाने वाले सामान्य एहतियाताें काे लेकर हमारी नजरअंदाजी बढ़ी है। मसलन, पहले की तुलना में अब ज्यादा लाेग बिना माॅस्क लगाए बाजार में गुम ते दिखाई देते हैं। यह नजरअंदाजी जिले में काेराेना के पूरी तरह खात्मे में रुकावट पैदा कर सकते है।

सरकारी आंकड़ाें के मुताबिक जिले में अब तक 50, 591 लाेगाें की सैंपल लिए जा चुके है। जिसमें से 2746 लाेग संक्रमित मिले हैं, जबकि 34 लाेगाें काे इस संक्रमण के चलते जान भी गंवानी पड़ी है। वहीं इन दिनों कम सैंपलिंग के बावजूद रोज कोरोना के केस ज्यादा आने से चिंता बढ़ गई है।
एक्टिव केस ने बढ़ाई चिंता: एमजी अस्पताल में काेराेना संक्रमिताें का इलाज करने वाले फिजिशियन डाॅ. देवेश गुप्ता बताते है कि काेराेना का संक्रमण पिछले साल इन्हीं दिनाें के बाद से शुरू हुआ था।

महामारी इतनी तेजी से फैली था कि एक दिन में 100 से 150 केस भी सामने आते थे। इसके चलते अस्पताल में काेराेना वार्ड, एसिंटाेमेटिक वार्ड, काेविड आईसीयू और काेराेना सस्पेक्टेड वार्ड बनाए गए। लेकिन धीरे-धीरे संक्रमण के मामले घटे और फिलहाल एक भी मरीज कोविड आईसीयू और सामान्य वार्ड में भर्ती नहीं है। लेकिन काेराेना के एक्टिव केस में एक बार फिर बढ़ाेतरी चिंता का विषय है।

इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। वैक्सीनेशन के बाद लाेग इसे लेकर कम गंभीरता दिखा रहे है। जबकि यह ध्यान रखना चाहिए कि अभी वैक्सीनेशन आमजन तक नहीं पहुंचा है। वहीं वैक्सीन का दूसरा टीका लगने के भी 14 दिन तक प्राेटेक्शन जरूरी हाेता है।

संभाग में सबसे कम 08 एक्टिव केस प्रतापगढ़ में
काेराेना संक्रमण के एक्टिव केस के सबसे ज्यादा मामले में डूंगरपुर में है। 17 फरवरी की रिपाेर्ट के मुताबिक बांसवाड़ा में 48, उदयपुर में 109, चित्ताैड़गढ़ में 39, राजसमंद में 42, डूंगरपुर में 46 और प्रतापगढ़ में 8 एक्टिव केस दर्ज किए गए है। इस प्रकार संभाग में 292 काेराेना के एक्टिव केस दर्ज किए गए है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें