पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण:जनता की आवाज बनेगी स्वच्छता की रैंकिंग का आधार

बांसवाड़ा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन माह देरी से पहुंची गाइडलाइन, इस बार सफाई की परीक्षा में वाटर प्लस सर्वे होगा

2021 में शहर की सफाई की परीक्षा लेने कोई बाहरी टीम नहीं आएगी। सरकार ने डायरेक्ट ऑब्जरवेशन बंद कर दिया है। अब सिटीजन वाइस रैंकिंग का मुख्य आधार बनेगी। सर्वे 6000 अंक का ही होगा। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की गाइडलाइन जारी हो गई है। 2021 के मुकाबले इसमें चार नहीं तीन भाग होंगे।

सर्टिफिकेशन वाले भाग में ओडीएफ और जीएफसी के साथ इस बार वाटर प्लस सर्वे को भी जोड़ा गया है। गंदे पानी का ट्रीटमेंट और उसके वापस उपयोग की स्थिति को परखा जाएगा। सर्विस लेवल प्रोग्रेस में हर तिमाही का आंकलन होगा। इसमें अप्रैल से जून तक की तिमाही का आंकलन गलत तरीके से होना तय है क्योंकि गाइडलाइन ही जुलाई में जारी की गई है।

जुलाई से सितम्बर की दूसरी तिमाही के भी 10 दिन गुजर जाने के बाद गाइड लाइन जारी की गई। अभी तो अनेक अफसरों को ही नहीं पता कि तिमाही का सर्वेक्षण कैसे होगा। जनवरी में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण का रिजल्ट अगस्त के प्रथम सप्ताह में जारी हो सकता है। चार सालों से परिणाम अप्रैल-मई में घोषित होता आ रहा है। इस बार कोरोना संक्रमण को लेकर चल रहे लॉकडाउन के कारण परिणाम घोषणा में देरी हो रही है।

ऐसे समझें स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर को
साल 2020
अंक 6000
भाग-4(सेवा स्तर प्रगति, प्रमाणीकरण, पब्लिक फीडबैक, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन)
प्रत्येक भाग के अंक-1500
साल 2021
अंक- 6000
भाग-3(सेवा स्तर प्रगति, प्रमाणीकरण, पब्लिक वाइस)
प्रत्येक भाग के अंक, सेवा स्तर प्रगति-2400, प्रमाणीकरण-1800 व पब्लिक वाइस-1800

तीन भागों में बांटा गाइडलाइन को

1. पहला भाग : सर्विस लेवल प्रोग्रेस(एसएलपी)-यह 2400 अंक का होगा। अप्रैल से दिसम्बर तक की तिमाही में एक दर्जन से ज्यादा बिंदुओं के आधार पर रैकिंग। पहली तिमाही 500, दूसरी 700 और तीसरी 1200 अंक की होगी। 2. दूसरा भाग : सर्टिफिकेशन- यह 1800 अंक का होगा। इसमें गार्बेज फ्री सिटी के 1100, जबकि ओडीएफ व वाटर प्लस के 700 अंक रहेंगे। वाटर प्लस के अंक गंदे पानी का कितना ट्रीटमेंट हो रहा है, उस आधार पर दिए जाएंगे। 3. तीसरा भाग : सिटीजन वाइस- यह 1800 अंक का होगा। टीम द्वारा डायरेक्ट पब्लिक फीडबैक लेने के बजाए इस बार सीधे दिल्ली से लेागों से बात की जाएगी। इसके अलावा वोटर फॉर सिटी एप, 1969 हेल्पलाइन, एसएस 2021 पोर्टल, स्वच्छता एप से मिलने वाली शिकायतों और उनके निराकरण की स्थिति के आधार पर अंक मिलेंगे। इसके आधार पर ही सबंधित शहर को मिलने वाले फायदे तय होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser