पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बच्चों को बचाने संघर्ष:अंडाें काे बचाने शिकारी गिद्ध से भिड़ गई टिटहरी

बांसवाड़ा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बच्चों के जीवन को संकट पैदा हाे जाए ताे मां किसी भी मुश्किल से टकराने से पीछे नहीं हटती है फिर चाहे उसकी जान ही क्याें न चली जाए। ऐसा ही नजारा तलवाड़ा के पातेला तालाब के पास दिखाई दिया। यहां तालाब किनारे टिटहरी ने अंडे दिए थे। जहां मिस्त्र प्रजाति का गिद्ध आ गया और अंडों के आसपास मंडराने लगा।

खतरे काे भांपते हुए टिटहरी ने गिद्ध के सामने पंख फैला दिए। यह बात तय थी कि अगर टिटहरी का मुकाबला गिद्ध से हाे जाता ताे शायद वह जिंदा नहीं बचती, गिद्ध ने कई बार अंडों के नजदीक जाने की काेशिश की, लेकिन हर बार टिटहरी उसके आगे आकर खड़ी हाे जाती।

कई बार टिटहरी ने गिद्ध पर हवाई हमले भी किए। करीब 12 मिनट तक संघर्ष के बाद गिद्ध वहा से खाली हाथ ही लाैट गया। टिटहरी और गिद्ध के बीच टकराव का यह बेहद रोमांचक फाेटाे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भरत कंसारा ने क्लिक किया।

शिकार के लिए रोज 80 किमी तक यात्रा करते हैं मिस्त्र के गिद्ध

मिस्र प्रजाति के गिद्ध आमतौर पर अकेले रहते हैं। भोजन की तलाश में हररोज लगभग 50 मील (80 किमी) की यात्रा भी कर सकते हैं। यहां कैरियन, स्तनपायी मल, गोबर के कीड़े, छोटे स्तनपायी और सरीसृप, घोंघे, अन्य पक्षियों के अंडे, घोंसले, साथ ही क्रस्टेशियंस पर भोजन करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें