पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

FCI के गोदाम के बाहर पांच दिन से खड़े ट्रक:कम नहीं हो रही गेहूं से लदे ट्रकों की कतार, भूखे-प्यासे अपनी बारी का इंतजार कर रहे चालक

बांसवाड़ा6 दिन पहले
बांसवाड़ा के उदयपुर मार्ग पर लगी ट्रकों की कतार।

जिले के उदयपुर रोड स्थित FCI के गोदाम के बाहर ट्रकों का लंबा जमावड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा। गेहूं लदे ट्रक कई दिनों से बाहर कतार में खड़े होकर बारी का इंतजार कर रहे हैं। खमियाजा यहां खड़े ट्रक चालकों को कई दिनों तक भूखा रहकर भुगतना पड़ रहा है। दूसरी ओर एफसीआई प्रबंधन समस्या के स्थायी निस्तारण को लेकर मौन साधे हुए है। प्रबंधन स्टाफ की मानें तो कोरोनाकाल और लॉकडाउन के बीच उन्हें मजदूर नहीं मिल रहे। संक्रमण की आशंकाओं को देखते हुए सावधानी बरती जा रही है। इधर, भीषण गर्मी के बीच आसमान में मंडरा रहे बादलों को लेकर किसान चिंतित है। खेत-खलिहानों में पड़े उनके गेहूं के खराब होने की आशंका जन्म ले रही है। वहीं, गेहूं खरीदी केंद्रों पर खरीदारी बंद कर निजी कंपनी प्रतिनिधि सीमित स्टॉक लेकर उसकी सुरक्षा के इंतजाम में लगे हुए हैं।

आलम यह है कि एफसीआई गोदाम के बाहर ट्रक लंबी कतारों में खड़े हैं। दोपहरी में हरे पेड़ों की छांव में तो कहीं ट्रक केबिन में चालक मजबूरी भरे दिन काट रहे हैं। दूसरी ओर गोदाम में क्षमता के बावजूद परिसर में सन्नाटा छाया हुआ। बहुत कम संख्या में मजदूर गेहूं खाली कर रहे हैं। चुनींदा और स्थायी मजदूरों के भरोसे यहां की व्यवस्थाएं चल रही हैं। गोदाम के मुख्य प्रबंधक भी पारिवारिक कारणों के चलते मौके पर नहीं है। ऐसे में व्यवस्थाएं कुछ कमजोर भी बनी हुई हैं।

बांसवाड़ा के उदयपुर रोड पर स्थित एफसीआई गोदाम।
बांसवाड़ा के उदयपुर रोड पर स्थित एफसीआई गोदाम।

5 दिन में लौटते हैं ट्रक
ट्रक चालक फरीद का ट्रक कतार में पांचवे क्रम में खड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि वे तीन दिन से यहां खड़े हुए हैं। घर परिवार से दूर लॉकडाउन में उन्हें दो वक्त की रोटी भी नहीं मिल पा रही। कभी पास के कुछ होटलों से थोड़ा-बहुत पैकिंग में खाना मिल जाता है। उसी से गुजारा हो जाता है। पीने के पानी के लिए भी हैंडपंप का सहारा है। उन्होंने कहा कि ट्रक से नीचे उतरने में बीमारी का संकट अलग सता रहा है। वहीं, बाहर घूमते हुए पुलिस का डर है। ऐसे में ट्रक के केबिन में ही दिन गुजार रहा है। फरीद ने बताया कि अभी उनका ट्रक खाली होने में दो दिन और लग सकते हैं।

तीन दिन से कतार में खड़ा ट्रक चालक फरीद।
तीन दिन से कतार में खड़ा ट्रक चालक फरीद।

15 दिन की दिक्कत
एफसीआई के सहायक प्रबंधक शैलेंद्र चौधरी ने कहा कि कोरोनाकाल चरम पर है। अभी मजदूरों की कमी भी बनी हुई है, जबकि हम भी पूरी एहतियात बरत रहे हैं। मजदूरों के संख्या बल के अभाव में ट्रक खाली करने में देरी हो रही है। ट्रक चालकों को परेशानी नहीं हो। इसके लिए गेहूं खरीदी केंद्रों पर निर्धारित खरीदी के लिए बोला हुआ है। किसान भाइयों से भी लॉकडाउन में सावधानी बरतने को कहा है।

एफसीआई के सहायक प्रबंधक शैलेंद्र चौधरी।
एफसीआई के सहायक प्रबंधक शैलेंद्र चौधरी।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें