पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आरटीआई में पूछा:प्रधानमंत्री माॅडल आवास कहां बना, ग्राम पंचायत ने जवाब दिया, अज्ञात स्थान पर

बांसवाड़ा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भ्रष्टाचार का गढ़ बना कानेला ग्राम पंचायत, सार्वजनिक भवन और सीसी सड़काें में घपले सामने अाए

आनंदपुरी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कानेला में आवास योजना, कुओं, सार्वजनिक भवन और सीसी सड़क के घाटालों को भास्कर लगातार सामने लाता रहा है। जिसकी जांच भी शुरू हो गई है। एक और रोचक मामला सामने आया है। पूर्व में ग्राम पंचायत से जब यह पूछा गया कि प्रधानमंत्री मॉडल आवास स्वीकृत कहां बने हैं। इस पर ग्राम पंचायत ने अज्ञात स्थान पर बनना बता दिया।

इससे उनके फर्जीवाड़े का संदेह और भी बढ़ गया। दरअसल ग्राम पंचायत में 4 लाख 30 हजार के दो प्रधानमंत्री मॉडल आवास स्वीकृत हुए हैं, जिसका कागजों में भुगतान भी हो गया है। इसी तरह आंगनवाड़ी हो या अन्य सार्वजनिक भवन, सभी में फर्जीवाड़ा है। साथ ही 2012-13 से अभी तक 26 सीसी सड़कें स्वीकृत हुई, इनका रिकॉर्ड में काम पूर्ण भी दिखा दिया है, लेकिन हकीकत में यह बनी ही नहीं। इसके अलावा कानेला ग्राम पंचायत की अाेर से  2012-13 से अभी तक 26 सीसी रोड स्वीकृत की गई। भास्कर संवाददाता ने पड़ताल की ताे सामने अाया कि इनका पैसा कागजाें में ही उठा लिया गया।

सीसी राेड वाली जगह गिट्टी तक नहीं डाली गई। कई जगहों पर तो रास्ता तक नहीं दिखाई दे रहा था। ग्राम पंचायत के लगने वाले गांव कांगलिया, नवागांव (अब अलग हो गया है), बरकोटा और कानेला गांव में सड़क के नाम पर केवल मिट्‌टी उड़ रही थी। नवागांव में तो कोई रास्ता भी दिखाई नहीं दे रहा था। भास्कर ने ऐसे ही कई मामलों का खुलासा पहले भी किया था कि फर्जी तरीके से दूसरे के झोपड़े के फोटो लगाकर आवास योजना में पैसा उठा लिया था।

17 सार्वजनिक भवन और एक करोड़ के चैकडेम कागजों में ही बने

कानेला ग्राम पंचायत नेे 2016 से 19 तक स्वीकृत कार्य धरातल पर दिखाई नहीं हुए।  प्रधानमंत्री मॉडल आवास, आंगनवाड़ी भवन, श्मशान, बारादरी भवन, मां बाड़ी भवन सहित 17 प्रकार के सार्वजनिक भवनों का भुगतान उठा, काम नहीं हुअा। ग्राम पंचायत की ओर से 2006 से 2010 तक स्वीकृत किए 1 कराेड़ के चैकडेम में भी फर्जीवाड़े का अाराेप है। ग्रामीणाें का कहना है कि यहां चेक डेम बने ही नहीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें