पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आमजन को राहत:किसी भी कानूनी सलाह अाैर सहायता के लिए कर सकेंगे संपर्क, 22 फरवरी से नियमित चलेंगे

बांसवाड़ा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7 पंचायत समितियों पर बनाए विधिक सहायता केंद्र

अगर आपकाे काेई कानूनी सलाह चाहिए या अपने प्रकरण की ताजा स्थिति के बारे में जानना है या फिर किसी विधिक सहायता काे लेकर काेई जानकारी चाहिए ताे अब इसके लिए आपकाे ज्यादा दौड़भाग की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपनी नजदीकी पंचायत समिति जाकर वहां बनाए विधिक सहायता केंद्र पर जाकर यह पूरी जानकारी ले सकेंगे।

आमजन तक सरलता से विधिक सहायता पहुंचाने की मंशा से विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से 7 पंचायत समितियों पर विधिक सहायता केंद्र स्थापित किए हैं। प्राधिकरण सचिव देवेंद्रसिंह भाटी ने बताया कि आमजन काे किसी प्रकार की विधिक सहायता, सलाह या विधिक जानकारी की आवश्यकता हाेने पर इन केंद्रों पर संपर्क कर सकते हैं।

साथ ही अपने केस की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त करने, उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति से किसी प्रकार की विधिक सहायता प्राप्त करने, वीडियो काॅल/टेलिफाेन काॅल के जरिए विधिक सलाह प्राप्त करने के लिए आम लाेग इन केंद्रों पर संपर्क कर सकेंगे। कई बार लाेग कम विधिक जानकारी हाेने पर उलझ जाते है कि वह क्या करें, ऐसे में प्राधिकरण की इस पहल से दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में लाेगाें काे कानूनी सलाह और सहायता काे लेकर काफी मदद मिलेगी।

सहायता केंद्रों के लिए चयनित पैरालीगल वाॅलियन्टर्स के लिए राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से एक दिवसीय वर्चुअल प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया। जिसमें माही काॅलाेनी स्थित एसडीआर भवन से जुड़े। प्राधिकरण सचिव ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम बांसवाड़ा सहित 9 जिलों के पीएलवी के लिए आयोजित किया गया।

जिसमें पीएलवी काे सहायता केंद्रों पर उनके कर्तव्य, विधिक संस्थानों की कार्यप्रणाली, निशुल्क विधिक सहायता, लाेक अदालत, मध्यस्थता, पीडित प्रतिकर स्कीम, पीएलवी की भूमिका और केंद्र पर आने वाले लाेगाें की किस तरह सहायता करनी है, के संबंध में जानकारी दी जाती है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में रालसा के सदस्य सचिव ब्रजेंद्र कुमार जैन, अधिकारी अर्चना मिश्रा, विकास खंडेलवाल, नीरज भारद्वाज, ताेशिता मालानी ने विभिन्न विषयों पर जानकारी दी।

इन पंचायत समितियों पर खाेले जाएंगे केंद्र
दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में विधिक जागरुकता की मंशा से पंचायत समिति तलवाड़ा, छाेटी सरवन, कुशलगढ़, बागीदाैरा, गढ़ी, आनंदपुरी और सज्जनगढ़ के परिसरों में विधिक सहायता केंद्र खाेले गए हैं, जाे 22 फरवरी से नियमित रूप से संचालित हाे जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें