पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्म हुआ मौसम:आज से बदलेगी हवा की गति; पारा 42 डिग्री पहुंचा, धूलभरी आंधी चलने की संभावना, गर्मी बढ़ेगी

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्ट्रांग प्रेशर ग्रेडियंट हवा की तेज गति के कारण बुधवार काे माैसम में अचानक बदलाव आने की संभावना बनी हुई है। संभागीय कृषि अनुसंधान केंद्र बोरवट बांसवाड़ा के संभागीय निदेशक अनुसंधान डॉ. प्रमोद रोकड़िया ने बताया कि मार्च के आखिरी दिनों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री हो गया है। जिसका कारण अब पहले सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त हो चुका है।

इसके कारण माह के आखिरी दिनों में हाेली और उसके बाद चिलचिलाती धूप ने गर्मी का खासा एहसास करवाया। जिसके चलते इस साल के तीन माह में अधिकतम तापमान पहली बार 42 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री के आसपास रहा। इस दौरान हवा की गति 27 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रही और दौरान हवा की दिशा पश्चिम की ओर रही। दिन में अधिकतम आर्द्रता 11 प्रतिशत दर्ज की गई।

जहां हाेली और धूलेंडी के दिन धूप तेज रहने से दाेपहर बाद से लेकर शाम तक गर्मी का असर बना रहा। वैसा ही गर्मी का असर लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी बरकरार रहा। मौसम मेें अब बदलाव नजर आ रहा है। जिसका कारण अब रात में भी न्यूनतम तापमान बढ़ने लगा है।

इन दिनों न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से बढ़ कर 25 और 26 डिग्री हाे गया है। मार्च के आखिरी दिनों में अधिकतम तापमान बढ़ने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अप्रैल में गर्मी का असर कैसा रहेगा। राेकड़िया ने बताया कि स्ट्रांग प्रेशर ग्रेडिएंट के कारण आने वाले दिनाें में 30 से 40 किलाेमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा की गति रहेगी। वहीं इस दौरान तेजी से धूल भरी आंधी भी आ सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें