पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:युवा असफलता से घबराए नहीं, बल्कि कमियों को सुधारें : राजर्षि वर्मा

बांसवाड़ा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • युवा संवाद कार्यक्रम में सहायक पुलिस अधीक्षक ने दिए प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के टिप्स

आदर्श युवा मंडल पालाेदा की ओर से लॉकडाउन से ही शुरू की गई ऑनलाइन युवा संवाद कार्यक्रम की जिलेभर में काफी प्रशंसा हाे रही है। इस माध्यम से जिले की हर क्षेत्र की प्रतिभा काे अपना हुनर दिखाने के लिए एक मंच दिया गया है। यही नहीं युवाओं काे उनके कॅरिअर के प्रति मार्गदर्शन देने और मानसिक उलझनों काे दूर करने के लिए भी शिक्षाविद्, समाजसेवियों और अधिकारियों के माध्यम से युवाओं को मार्गदर्शन दिया जा रहा है ताकि उनके कॅरिअर बनाने में मददगार साबित हो और युवाओं में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार हाे।

इसी कड़ी में रविवार काे बांसवाड़ा में सहायक पुलिस अधीक्षक राजर्षि वर्मा (आईपीएस)ने ऑनलाइन संवाद कर युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के टिप्स दिए। वर्मा ने कहा कि युवा असफलता से घबराएं नहीं, बल्कि अपने अंदर की कमियों को चिह्नित कर उसे सुधारें ताकि सफलता मिले। मंडल के संस्थापक यश व्यास ने बताया कि इस संवाद में मुख्य रूप से सफलता के सूत्र अाैर मानसिक तनाव काे किस प्रकार दूर किया जाए इस पर सवाल जवाब किए गए।

असफलता से ही मिलती है सफलता : समान्य ताैर पर देखने काे मिलता है कि लाेग असफलता से इतना हार जाते हैं कि वाे प्रयास छाेड़ देते हैं। यहां तक की गलत रास्ते जीवन के लिए चुन लेते हैं, लेकिन जीवन की सच्चाई ताे यही है कि असफलता नहीं मिलेगी, तो सफलता कैसे हासिल हाेगी। असफलता से ही सफल हाेगी कि योजना बन पाएगी। इसलिए हर युवाओं काे यह कहना चाहूंगा कि असफलता को सहर्ष स्वीकार करें अाैर कमियों काे निरंतर सुधारने का प्रयास करना चाहिए। जो गिरता है वही उठता है और उठकर फिर से चलना है। यही सफल जीवन है। अधिकारियाें का समाज पर पड़ता है सार्थक प्रभाव : अाईपीएस बनने के सवाल पर वर्मा ने कहा कि बचपन से ही यूपीएससी पास करने का लक्ष्य संजोए हुए था। जब भी आईएएस अाैर आईपीएस अधिकारियों व उनके कार्यक्षेत्र काे देखता या पढ़ता था ताे पता चला कि इनके द्वारा किए कार्याे का समाज पर बड़ा अाैर सार्थक प्रभाव पड़ता है। लाखाें लाेगाें का भला हाेता है। यही वजह रही कि मैंने इस क्षेत्र काे चुना अाैर दिन रात के लिए पूरी लगन से जूट गया। धैर्य, एकाग्रता अाैर आत्मविश्वास एक चुनाैती : इस परीक्षा में कम से कम दो साल अपने जीवन के देने ही पड़ते है पूरी प्रक्रिया काे पूरा करने में। इसके लिए सबसे बड़ी चुनौती जाे सामने अाती है वाे धैर्य, एकाग्रता अाैर स्वयं पर विश्वास हाेना। जाे कि सफलता के लिए बहुत जरूरी भी है। इन बड़े अाेहदाें पर पहुंचने के लिए बाहरी आकर्षण काे छाेड़ना ही पड़ता है। दाे साल तक हर राेज खुद के भीतर से अभिप्रेरित हाेना पड़ता है। सिविल सर्विस के लिए स्नातक शिक्षा अनिवार्य है। सामान्य वर्ग के लिए 21-32 वर्ष तक कि आयु में यह परीक्षा दे सकते हैं वो भी 6 बार प्रयास तक। अन्य वर्ग के लिए आयु व प्रयासों की थोड़ी बहुत छूट है। इसमें प्रिलिम, मुख्य परीक्षा और अंतिम में साक्षात्कार के बाद चयन होता है। तनाव काे मित्रों अाैर परिवार के साथ साझा कराे : तनाव होता नहीं है, हम उसे सोचकर बड़ा बना देते हैं। फिर भी हमें अपनी आंतरिक बातों को परिवार, मित्र के सामने खुल करके रखना चाहिए। ताकि मन का बोझ कम हो जाए। हमें भावनात्मक बुद्धि व मानसिक तौर पर सशक्त होना पड़ेगा जो ध्यान योग व योग से संभव है। तनाव मुक्त हाेकर युवा किसी भी क्षेत्र में जो भी अपना काम कर रहे है वो पूरी ईमानदारी, निष्ठा व जुनून के साथ करे। खुद को तराशकर समाज में दूसरों काे भी इसके लिए प्रेरित करें।

वारदात हुई इससे ज्यादा जरूरी, उसके कारण जानने : बांसवाड़ा में चैन स्नेचिंग, अवैध हथियार, नशा अादि की हाे रही वारदातों अाैर उसे राेकने की रणनीति पर वर्मा ने बताया कि इसके लिए हम कानूनन तौर पर निरोधात्मक कार्रवाई तो कर ही रहे हैं जैसे नाकाबंदी, रुट मार्च और आगे भी करेंगे। लेकिन इन सबसे बीच एक सवाल यह भी उठता है कि ये एेसा हाे क्यों रहा है। इसके लिए समाज की भी भूमिका यही रहती है कि बचपन से ही वे अपने बच्चों व युवाओं में संस्कार व नैतिक मूल्यों का विकास करें, ताकि वे बेरोजगार न बनकर राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दें। आंतरिक बातों को परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करें : तनाव होता नही है हम उसे सोचकर बड़ा बना देते है। फिर भी हमे अपनी आंतरिक बातों को परिवार,मित्र के सामने खुल करके रखना चाहिए। ताकि मन का बोझ कम हो जाये। हमे भावनात्मक बुद्धि व मानसिक तौर पर सशक्त होना पड़ेगा जो ध्यान योग व योग से सम्भव है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें