79 एनजीओ को दिया 1 करोड़ 51 लाख का लोन:स्वरोजगार को देंगे बढ़ावा, इनकम बढ़ाने की दी जानकारी

बारां4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
​​​​​​​बारां जिले के केलवाड़ा में शनिवार को राजीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूहों को एसबीआई की ओर से 1 करोड़ 51 लाख का लोन दिया गया। - Dainik Bhaskar
​​​​​​​बारां जिले के केलवाड़ा में शनिवार को राजीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूहों को एसबीआई की ओर से 1 करोड़ 51 लाख का लोन दिया गया।

बारां जिले के केलवाड़ा में शनिवार शाम को सीताबाड़ी स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र पर राजीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूहों को एसबीआई की केलवाड़ा, समरानियां, शाहबाद शाखा की ओर से 1 करोड़ 51 लाख का लोन दिया गया। बैंक ने अच्छे लेन-देन वाले 79 एनजीओ को यह लोन उपलब्ध कराया है, जिससे वे स्वरोजगार को बढ़ावा देंगे।

एसबीआई की सहायक महाप्रबंधक बबीता सिंह ने बताया कि शनिवार को सीताबाड़ी में एसबीआई की ओर से राजीविका से जुड़े महिला स्वयं सहायता समूहों का मेगा क्रेडिट शिविर आयोजित किया गया। एसबीआई की केलवाड़ा, समरानिया और शाहबाद शाखा के प्रबंधकों ने बेहतर लेन-देन रखने वाले बैंक से जुड़े 79 स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के लिए 1 करोड़ 51 लाख का लोन दिया। कैंप के दौरान एसबीआई की सहायक महाप्रबंधक बबीता सिंह ने महिलाओं को स्वरोजगार के लिए समूह के रूप में परिवार की आय बढ़ाने के लिए लघु उद्योग डेयरी, बकरी, भैंस पालन, पत्तल-दोने बनाना सहित कोई भी ऐसा काम करने की सलाह दी, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें। इसके लिए उन्होंने बैंक की ओर से हर संभव मदद करने का भरोसा दिया। साथ ही उन्होंने समूह के बैंक खातों का लेन-देन सही रखने की भी सलाह दी।

कैंप में राजीविका के जिला परियोजना अधिकारी प्रेमनारायण धाकड़ और ब्लॉक प्रबंधक हेमराज लोधा ने आदिवासी अंचल शाहबाद क्षेत्र के महिला समूहों के प्रबंधन की सराहना करते हुए समूह के खाते का वित्तीय नियोजन, स्मार्ट बचत, समझदारी से उधार लेना व देना एवं सुरक्षा बीमा पेंशन के विषय में जानकारी दी। कार्यक्रम में तीनों एसबीआई बैंक शाखा के प्रबंधक सोहन लाल मीणा केलवाड़ा, ललित कुमार समरानिया एवं शैलेश कुमार शाहबाद से मौजूद थे।