महात्मा गांधी स्कूल्स में प्री-प्राइमरी क्लास जनवरी से:आवेदन 1 दिसंबर से, जिले की 18 स्कूलों में शुरू होगी बाल वाटिका

बारां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महात्मा गांधी स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासेज शुरू करने के लिए एडमिशन के लिए शिड्यूल जारी करने के साथ ही छह जनवरी से क्लासेज शुरू करने के निर्देश दिए हैं। - Dainik Bhaskar
महात्मा गांधी स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासेज शुरू करने के लिए एडमिशन के लिए शिड्यूल जारी करने के साथ ही छह जनवरी से क्लासेज शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

सरकार की ओर से महात्मा गांधी स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासेज शुरू की जा रही है। इन क्लासेज में एडमिशन के लिए शिड्यूल जारी करने के साथ ही छह जनवरी 2023 से क्लासेज शुरू करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि शिक्षा सत्र का अधिकांश हिस्सा बीत चुका है और स्कूल्स में फिलहाल एडमिशन का समय नहीं है। विभागीय अधिकारियों की ओर से उम्मीद जताई जा रही है कि बीच सत्र में भी बड़ी संख्या में सरकारी महात्मा गांधी स्कूल में प्री प्राइमरी के एडमिशन होंगे।

सहायक निदेशक रामपाल मीना ने बताया कि विभाग की ओर से जारी शिड्यूल के अनुसार 1 दिसंबर से एडमिशन के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी। इसके साथ ही 2 दिसंबर से 15 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। प्रवेश के लिए मिले आवेदनों की लिस्ट 16 दिसंबर को स्कूल में नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक क्लास में 25 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। इससे अधिक आवेदन होने पर 21 दिसंबर को लॉटरी निकाली जाएगी। 22 दिसंबर को लॉटरी से चयनित स्टूडेंट्स की लिस्ट नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित होगी। इसके साथ ही एडमिशन की कागजी कार्रवाई 23 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। क्लासेज 6 जनवरी से शुरू होगी। सहायक निदेशक मीना ने बताया कि जिले के 18 स्कूलों में बाल वाटिका (प्री-प्राइमरी कक्षाएं) शुरू की जाएंगी।

सप्ताह में 5 दिन लगेगी स्कूल
बाल वाटिका प्री प्राइमरी क्लासेज सिर्फ चार घंटे संचालित होंगी। इसके लिए सर्दी में 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से 2 बजे तक स्कूल का संचालन होगा। वहीं, 1 अप्रेल से 30 सितंबर तक सुबह 8 बजे से 12 बजे तक स्कूल चलेंगे। सप्ताह में पांच दिन क्लासेज चलेंगी और शनिवार व रविवार अवकाश रहेगा।