शांति और सद्भाव बनाए रखने की ली शपथ:कांग्रेस एवं गांधी दर्शन समिति ने मनाई पूर्व प्रधानमंत्री गांधी की पुण्यतिथि

बारां4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारां जिला कांग्रेस कमेटी एवं गांधी जीवन दर्शन समिति ने भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि मनाई। - Dainik Bhaskar
बारां जिला कांग्रेस कमेटी एवं गांधी जीवन दर्शन समिति ने भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि मनाई।

भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर बारां जिला कांग्रेस कमेटी एवं गांधी जीवन दर्शन समिति ने संयुक्त रूप से कांग्रेस के जिला कार्यालय पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा, विचारगोष्ठी एवं पुष्पाजंलि कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शांति और सद्भाव बनाए रखने की शपथ ली।

कांग्रेस जिला संगठन महासचिव एवं गांधी जीवन दर्शन समिति समन्वयक कैलाश जैन ने बताया कि स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर कांग्रेस जिला कार्यालय पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामचरण मीणा ने कहा कि गांधी दूरदर्शी व्यक्तित्व के धनी थे तथा उन्होनें भारत को 21वीं सदी में एक पूर्ण विकसित राष्ट्र बनाने की कल्पना की थी। गांधी ने राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया। उन्होंने आधुनिक भारत की नींव रखी। वे भारत में सूचना एवं प्रोद्योगिकी और दूरसंचार क्रांति के जनक थे। उन्होंने युवाओं को सशक्त बनाने के लिए 61वां संविधान संशोधन अधिनियम पारित करवाया, जिसके माध्यम से मतदान की आयु 21 से घटाकर 18 वर्ष की गई। जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए पंचायतीराज संस्थाओं की नींव रखने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है।

कार्यक्रम के दौरान भारत देश की अहिंसा एवं सहनशीलता की परम्परा में दृढ़ विश्वास रखते हुए निष्ठापूर्वक सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने, मानव जाति के सभी वर्गों के बीच शांति, सामाजिक सद्भाव तथा सूझबूझ कायम करने और मानव जीवन मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली और विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की सामूहिक रूप से शपथ ली गई।