प्रशिक्षण:बारां में मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के चयनित अभ्यार्थियों को आईटी विभाग ने दिया प्रशिक्षण

बारां3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार की ओर से भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र को राजीव गांधी ग्रामीण आईटी हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिससे आमजन को आईटी संबधित सभी सुविधाएं ग्राम पंचायत स्तर पर प्रदान की जा सके। इसी क्रम मेें पहल करते हुए 28 अक्टूबर 2022 को सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग बारां की ओर से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के चयनित अभ्यार्थियों को विभागीय आईटी उपकरणों एवं पोर्टल से संबंधित प्रशिक्षण का आयोजन पंचायत समिति बारां परिसर में दिया गया।

प्रशिक्षण में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से तकनीकी निदेशक आर के शर्मा, अतिरिक्त निदेशक महेश गुप्ता, संयुक्त निदेशक आशीष गुप्ता एवं अन्य तकनीकी अधिकारियों ने विभाग मुख्यालय जयपुर से जुड़ कर उपस्थित अभ्यार्थियों का मार्गदर्शन एवं उत्साहवर्धन किया एवं विभिन्न विभागीय परियोजना का लाभ किस प्रकार से आम नागरिकों तक पहुंच सके इसके लिए प्रशिक्षण दिया। जिला मुख्यालय से उप-निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग रामकुमार बाथम ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक ग्राम पंचायत पर स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र को आईटी हब के रूप में विकसित किया जा रहा है।

जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से ई-मित्र प्लस मशीन, राजनेट आदि आईटी उपकरणों को राजीव गांधी सेवा केंद्रों पर स्थापित किया है। उक्त आईटी उपकरणों की सहायता से ग्राम पंचायत पर स्थित आमजन विभिन्न विभागों की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ अपने घर के नजदीक ले सकते हैं। जिन सरकारी कार्यों के लिए पहले आमजन को ब्लॉक एवं जिला स्तर पर जाना पड़ता था। वह काम ग्राम पंचायत पर स्थित आई.टी. उपकरणों के माध्यम से ग्राम पंचायत पर ही किए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...