गाड़ी खरीदने पर किसी भी जिले से ले सकेंगे नंबर:प्रदेश में अब TRC लेने की नहीं होगी जरूरत

बारां6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अब प्रदेश के किसी भी जिले में या डीटीओ ऑफिस में टीआरसी नहीं बनेगी। डीलर रजिस्ट्रेशन से पहले व्हीकल नहीं देंगे। - Dainik Bhaskar
अब प्रदेश के किसी भी जिले में या डीटीओ ऑफिस में टीआरसी नहीं बनेगी। डीलर रजिस्ट्रेशन से पहले व्हीकल नहीं देंगे।

प्रदेश में अब गाड़ी मालिक किसी भी जिले से अपनी गाड़ी का नंबर ले सकेगा। व्हीकल रजिस्ट्रेशन के मामले में डीलर्स पर लगने वाली जिले की बाध्यता को परिवहन विभाग ने खत्म कर दिया है। परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी प्रादेशिक एवं जिला परिवहन अधिकारियों को इसे लेकर आदेश जारी कर दिए है। इस तरह के आदेश बारां में भी अफसरों को मिल चुके हैं।

जिला परिवहन अधिकारी महावीर पंचोली ने बताया कि नए नियमों में वह वाहन शामिल होंगे, जिनको राजस्थान के किसी भी जिले से खरीदा गया हो। केंद्रीय मोटरयान नियमों में संशोधन के बाद नए नियम लागू किए गए हैं। ऐसे में परिवहन विभाग ने व्हीकल रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस में बदलाव किया है। नए आदेशों के मुताबिक अब राजस्थान के किसी भी जिले में रहने वाले व्यक्ति को टीआरसी लेने की जरूरत नहीं होगी। दूसरे राज्य का कोई व्यक्ति राजस्थान के किसी जिले से वाहन खरीदेगा तो उसे टीआरसी नंबर लेना जरूरी होगा।

नए आदेश के बाद अब प्रदेश के किसी भी जिले में या डीटीओ ऑफिस में टीआरसी नहीं बनेगी। डीलर्स ही वाहन के नंबर जारी कर सकेंगे। नए आदेशों के लागू होने के बदा डीलर रजिस्ट्रेशन से पहले व्हीकल नहीं देंगे।