100 दिन का गारटेंड रोजगार मिलेगा:शहर के लोगों को होगा फायदा, योजना को लेकर तैयारियां शुरू

बारां4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में गांवों की तर्ज पर शहरों में भी 100 दिन का गारटेंड रोजगार मिलेगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। - Dainik Bhaskar
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में गांवों की तर्ज पर शहरों में भी 100 दिन का गारटेंड रोजगार मिलेगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में अब गांवों की तर्ज पर शहरों में भी 100 दिन का गारटेंड रोजगार मिलेगा। यह सुविधा जिले के नगर पालिका और नगर परिषद क्षेत्र में भी मिलेगी। राज्य सरकार पिछले महीने इसे लेकर गाइडलाइन जारी कर चुकी है। बारां में इस महीने से योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है।

नगर परिषद आयुक्त रिंकल गुप्ता ने बताया कि योजना के तहत पात्र लोगों को कम से कम 100 दिन का रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए जॉब कार्ड बनेंगे और आवेदन करने के 15 दिन के भीतर पात्र लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। जॉब कार्ड के लिए जन आधार कार्ड होना जरूरी होगा। जिनके पास जन आधार कार्ड नहीं है, उन्हें जन आधार के लिए पंजीयन कराना होगा। इसके बाद पंजीयन संख्या के जरिए वे इस योजना में पात्र हो सकेंगे।

सरकार ने इस योजना में आवेदन करने के लिए पोर्टल तैयार किया है। आवेदन इसी पोर्टल के जरिए होंगे। इसके अलावा आवेदन नगर परिषद, संबंधित नगरपालिका में बनाई गई डेस्क पर भी जमा किए जा सकेगे। आयुक्त गुप्ता ने बताया कि फिलहाल योजना को लेकर तैयारियां चल रही हैं। उन्होंने बताआ कि योजना के तहत शहरी सीमा में पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, स्वच्छता एवं सेनिटेशन संबंधी कार्य, शहर में पार्किंग स्थल का रखरखाव और देखरेख, बिजली से संबंधित काम, संपत्ति विरूपण रोकने संबंधी कार्य, कन्वर्जेंस से जुड़े काम, हेरिटेज संरक्षण, सार्वजनिक जमीन की सुरक्षा और फेंसिंग से जुड़े काम शामिल है।