पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खतरा बढ़ा:बालोतरा-सिवाना में एक दिन में रिकॉर्ड 38 पॉजिटिव मिले, बाड़मेर व कवास में एक-एक संक्रमित

बालोतरा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालोतरा में 13, समदड़ी 5, जसोल 7, पचपदरा 4, टापरा 4 व खेड़, महिलावास, कनाना, सिलोर, भांडियावास में 1-1 केस

बालोतरा-सिवाना उपखंड क्षेत्र में कोविड 19 का कहर अब विस्फोटक हो गया है। हर दिन कोरोना के केस बढ़ते ही जा रहे हैं। सोमवार को पहली बार रिकॉर्ड 38 कोरोना पॉजिटिव आने से प्रशासन भी सकते में आ गया। हालांकि इधर, रिकवरी दर भी अच्छी है, मगर लोगों की बेपरवाही चिंता बढ़ा रही है।

सोमवार को आए पॉजिटिव केस में अधिकतर वे लोग ही है जो शादी समारोह में शरीक हुए थे या पहले के पॉजिटिव के संपर्क में आए। इनमें भांडियावास व खेड़ में मिले 1-1 केस अलग है, भांडियावास में मिला वृद्ध अहमदाबाद से बस में लौटा था।

ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. आरआर सुथार ने बताया कि सोमवार को बालोतरा शहर में 13 कोरोना पॉजिटिव सामने आए। इनमें वार्ड 1 में एक, वार्ड 8 में एक, वार्ड 13 में एक, वार्ड 23 में एक, वार्ड 33 में एक, वार्ड 34 में एक, वार्ड 35 में एक, वार्ड 36 में एक व हाउसिंग बोर्ड में एक केस है।

इसके अलावा जसोल में 7 पॉजिटिव मिले, वहीं टापरा में चार, कनाना में 1, खेड़ में एक व भांडियावास में एक कोरोना पॉजिटिव मिला। इस तरह बालोतरा क्षेत्र में 31 कोरोना पॉजिटिव मिले। वहीं अन्य सात सिवाना उपखंड में मिले, जिनमें समदड़ी कस्बे में पांच, सिलोर में एक व महिलावास में एक महिला पॉजिटिव पाई गई। जसोल व टापरा में मिल रहे अधिकांश पॉजिटिव केस जसोल के पार्श्व भवन में आयोजित हुए शादी समारोह में शरीक हुए थे।

वहीं कई पॉजिटिव सब्जी मंडी से संक्रमित हुए। एक साथ इतने कोरोना संक्रमित सामने आने से स्थिति यह हो गई कि 108 एंबुलेंस एक ही होने से काफी समय तक पॉजिटिव काे उनके घराें में ही क्वारेंटाइन रखना पड़ा। सुबह जब पहली रिपोर्ट आई तभी से पचपदरा तहसीलदार नरेश सोनी व ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. आरआर सुथार अपनी टीम के साथ संक्रमितों के घर पहुंचे और परिवारजनों की संपर्क में आने वालों की रिपोर्ट तैयार करवाई।

कोरोना संक्रमण ही नहीं जिंदगी दांव पर लगाने की गंभीर भूल पाटोदी

कोरोना का खतरा लगातार बढ़ने के बावजूद लोग सावधानी नहीं बरत रहे हैं। पाटोदी के मुख्य चौराहा अस्पताल रोड से गाड़ियों में क्षमता से अधिक सवारियां भरी जा रही है। सोमवार को हद ही पार कर दी। दो पिकअप में में इस तरह से ठूंसकर सवारियां भर दी। सोशल डिस्टेंसिंग ही नहीं लोगों की जिंदगी भी दांव पर लगाई जा रही है।

समदड़ी में 5 व सिलोर में 1 पॉजिटिव मिले 

प्रवासियों के साथ शुरू हुआ कोरोना संक्रमण का सिलसिला अब धीरे-धीरे ग्रामीणों के अंदर फैलना शुरू हो गया है। समदड़ी में सोमवार को 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद तहसील प्रशासन ने सब्जी मंडी सहित पूरे बाजार को बंद करवा दिया। बताया जा रहा है कि ये बालोतरा में शादी समारोह में शरीक हुए थे। इनके संपर्क में आए लोगों की हिस्ट्री खंगालने की कोशिश की जा रही है।

सभी मरीजों को कोविड केयर -19 सेंटर भेजा गया। इसी तरह सिलोर कस्बे से भी एक व्यक्ति पॉजिटिव निकला। इन छह के अलावा कोविड सेंटर में भर्ती 4 मरीजों को मिलाकर समदड़ी क्षेत्र के कुल मरीजों की संख्या 10 हो गई है।

मायलावास की एक महिला संक्रमित

सिवाना क्षेत्र में सभी कोरोना पॉजिटिव रिकवर होने के बाद एक बार फिर मायलावास में एक महिला कोरोना पॉजिटिव आने से चिकित्सा विभाग की चिंता फिर बढ़ गई। मायलावास स्थित वेरा वाग से एक महिला को बुखार व खांसी की शिकायत होने पर शुक्रवार को कोरोना जांच करवाई गई, जिसकी सोमवार को सुबह 11 बजे रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मोकलसर पीएचसी प्रभारी डॉ. आकाश बोड़ा की मौजूदगी में 108 एबुलेंस की सहायता से बालोतरा कोविड सेंटर भेजा। वहीं चिकित्सा विभाग की मौजूदगी में आसपास इलाकों में सैनेटाइज किया गया।

पहली बार: 11 सैंपल में एक संक्रमित मिला 446 जांचों में 40 कोरोना पॉजिटिव आए

पहली बार एक ही दिन में टेस्ट किए गए सैंपल में 40 पॉजिटिव आए है। सोमवार को 446 सैंपल की जांच की गई जिसमें 40 संक्रमित मिले यानि हर 11 सैंपल में एक पॉजिटिव मिला है। अब तक जिले में 13445 सैंपल की जांच रिपोर्ट आ चुकी है। औसतन 40 सैंपल पर एक मरीज आ रहा है। जबकि 10 दिन पूर्व यह 56 जांच रिपोर्ट पर एक मरीज था।

एकाएक संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ गया। 22 दिनों में 100 आए, 7 दिनों में 133 केस बाड़मेर में जून के शुरूआती दिनों से लेकर 22 दिनों में 100 मरीज आए, जबकि पिछले 7 दिनों में 133 केस आ चुके है। ये कहे कि अब कोरोना पूरी तरह से भड़का हुआ है, औसतन 15 केस रोज आ रहे है। बेकाबू कोरोना को रोकने में अब प्रशासन के हाथ-पांव फूल चुके है। 23 जून को 14, 24 को 18, 25 को 8, 26 को 27, 27 को 10, 28 को 16, 29 जून को 40 केस आए। जून के सिर्फ 29 दिनों में 233 पॉजिटिव केस आए है।

भास्कर अपील: पहले जिंदगी के बारे में सोचना जरूरी है, फिर शादियों की दावत

कोरोना वैश्विक महामारी के बीच भास्कर अपील करता है कि 30 जून को जिले में सैकड़ों शादियां है। इन शादियों की दावत से कई गुणा महंगी जिंदगी है। सुरक्षित जिंदगी के लिए सतर्क रहे। पहले कोरोना को हराएं, तभी जिंदगी बचेगी। हमें सोशल डिस्टंेसिंग और मास्क का अवश्य उपयोग करना है।

जिन परिवारों में शादियां है, वे सरकारी गाइडलाइन का पालन करें। 50 से ज्यादा लोगों की भीड़ इकट्ठी नहीं होने दें। खुद को बचाने के साथ औरों की जिंदगी भी बचाएं। ये हमारा फर्ज ही नहीं कर्तव्य भी है कि प्रशासन और पुलिस का सहयोग करते हुए गाइडलाइन के मुताबिक शादियां हो और भीड़ ना जुटें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें