सोनीपत ए-वर्ग में:5 नए संक्रमित मिले, पुलिस ने सख्ती शुरू की, शाम 5 बजे के बाद बाजार बंद नहीं किए तो पहुंची दाे

गोहाना/सोनीपत7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 15-18 साल के 82 हजार किशोरों को आज से लगेगी वैक्सीन; विभाग के पास 12 हजार डोज, 5 हजार और मिलेंगी

कोरोना वायरस के फिर बढ़ रहे मामलों को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन ने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना के लिए रविवार को मंथन किया। वहीं आज से 15 से 18 वर्ष के किशोरों को को-वैक्सीन की डोज लगेगी। इनकी संख्या जिले में 82500 है।
जिला प्रशासन ने बाजार तय समय पर बंद करवाने के लिए जिले में 26 पीसीआर व 28 डायल 112 की गाड़ी तैनात की हैं। इसके साथ हर थाना प्रभारी अपने-अपने एरिया के मार्केट प्रधानों से बैठक करेगा। ताकि सामाजिक रूप से सहयोग लेकर कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके। रविवार को शाम पांच बजे बाजार बंद नहीं किए तो पुलिस की दाे पीसीआर पहुंची बंद करवाने। वहीं गोहाना में नए नियमों के तहत ही बाजार खुले, थाना शहर पुलिस टीम ने शाम को गश्त की और खुली हुई दुकानों को बंद कराया। फुटपाथ पर लगी रेहड़ी और फड़ी भी हटवा दी गई।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये रविवार को डीसी, एसपी व सिविल सर्जन के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना पर कंट्रोल के लिए सोनीपत को ए-वर्ग में रखा गया है। ऐसे में यहां गाइडलाइन की पालना में कोई चूक न बरती जाए। सीएम ने कहा नए वैरिएंट अाेमीक्राॅन की रोकथाम तभी होगी जब सब लोग सहयोग करेंगे। लापरवाही के लिए कोई स्थान नहीं है। विशेष रूप से विदेशों से लौटने वाले लोगों की जांच हो व उन्होंने आईसोलेशन में रखा जाए। मॉल्स और मार्केट्स शाम पांच बजे तक ही खुला रखने की अनुमति दी गई है। शाम पांच बजे एटलस रोड बाजार में जारी किए गए फरमान की पालना नहीं हुई तो पुलिस की दो पीसीआर एटलस रोड पर पहुंची। एक दुकान के अंदर कई लोग होते हुए बाहर से कर्मचारी से शटर गिरा दिया। अंदर से शोर किया गया। पुलिस की पीसीआर आगे गई तो अंदर मौजूद लोगों को बाहर निकाला गया। करीब सवा पांच बजे तक पूरा बाजार बंद कर करवा दिया गया।
सोमवार से शुरू होंगे कैंप

सोमवार से 15 से 18 वर्ष के युवकों को कोवैक्सीन की डोज लगेगी। इनकी संख्या जिले में 82500 है। जिला टीकाकरण अधिकारी नीरज यादव ने बताया कि करीब 12 हजार कोवैक्सीन स्टाेर में रखी हैं और पांच हजार वैक्सीन और अलॉट हैं। वैक्सीनेशन इंचार्ज डॉ. चक्रवर्ती शर्मा ने बताया कि गोहाना उपमंडल में सरकारी स्कूलों में इस आयु वर्ग के करीब 9972 बच्चे पढ़ रहे हैं। विभाग द्वारा स्कूलों में वैक्सीनेशन कैंप लगाने शुरू किए जाएंगे। इसके साथ नागरिक अस्पताल, गोहाना में भी बच्चों वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्रीकॉशन डोज 10 से

60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों व फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा हेल्थ वर्कर को 10 जनवरी से प्रीकॉशन डोज जिले के अंदर लगाई जाएगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि पांच हजार कोवैक्सीन के साथ जिले को करीब 50 हजार कोविशील्ड भी मिल रही हैं।

कोरोना के 5 नए केस आए, एक्टिव केस 64

जिले में कोरोना के रविवार को पांच नए केस आए। इसके साथ अब एक्टिव केसों की संख्या 64 हो गई है। सभी संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। कोरोना को लेकर 1017 की आरटीपीसीआर टेस्टिंग की गई। जबकि 57 की रैपिड एंटीजन टेस्टिंग। कोरोना संक्रमण की दर 0.66 दर्ज की गई। रविवार को सेक्टर-14 में एक, सेक्टर-13 में एक, एल्डिगो में एक, ट्यूलिप ग्रांड में एक, नरेंद्र नगर में एक केस मिला।

विदेश से 613 लोग लौटे

25 नवंबर के बाद से जिले में हाई रिस्क देशों से 210 लोग लौटे हैं। इनमें से अभी तक 184 लोग ट्रेस किए गए। सभी का कोरोना सैंपल निगेटिव आया है। अन्य की तलाश जारी है। जबकि अन्य देशों से 613 लोग लौटे। इनमें से 506 को ट्रेस किया। इनका भी सैंपल लिया। इनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आई।

मास्क नहीं लगाने पर 103 के चालान​​​​​​​

एसपी ने मास्क न लगवाने वालों के चालान करने के निर्देश दिए हैं। फील्ड में जांच कर रही टीमों को रविवार 81 लोग बिना मास्क के मिले। वहीं गोहाना में 22 लोगों के चालान किए।

बस अड्‌डा में बिना मास्क मिले कर्मी​​​​​​​

बस अड्डा पर पहले दिन जो सख्ती थी, वह रविवार को देखने को नहीं मिली। यहां चेकिंग की कोई व्यवस्था नहीं थी। यात्री बिना मास्क लगाए बस अड्डा के अंदर एंट्री करते रहे। वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देखने के लिए न तो गेट पर कर्मचारी थे, न परिसर में। न ही बसों में इसकी चेकिंग हो रही थी।

नई गाइडलाइन के अनुसार दुकानें बंद कराने के लिए टीम गठित कर दी है। टीम द्वारा निरंतर शहर में गश्त की जाएगी। दुकानदारों से भी नई गाइडलाइन के अनुसार ही दुकानें खोलने और बंद करने की अपील की गई है। वहीं, मास्क के भी चालान किए जा रहे हैं।

बदन सिंह, प्रभारी, थाना शहर, गोहाना।​​​​​​​

​​​​​​​भीड़ वाले स्थानों पर निरीक्षण करेंगी टीमें : उपायुक्त

भीड़भाड़ वाले स्थानों के औचक निरीक्षण के लिए टीमों का गठन किया है। जिला प्रशासन पूर्ण रूप से सजग व सतर्क है। मुख्यमंत्री के सभी निर्देशों को प्रभावी ढ़ंग से लागू करवाया जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए सोनीपत को मजबूत सुरक्षा चक्र में लाने के प्रयास हैं।
- ललित सिवाच, डीसी सोनीपत।​​​​​​​



खबरें और भी हैं...