पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:कठिनाइयों का सामना दृढ़ता से करें : पूनिया

बालोतरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीआरजे कॉलेज में सामाजिक सरोकारों के लिए कार्यक्रम आनंदम दिवस का आयोजन

शहर के डीआरजे राजकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय व राजकीय महाविद्यालय सिणधरी में आयुक्तालय काॅलेज शिक्षा के निर्देशानुसार इसी सत्र से शुरु हुए आनंदम कार्यक्रम के अंतर्गत हर महीने के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित आनंदम दिवस का आयोजन आज गूगल मीट पर ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से किया गया।

आनंदम नोडल अधिकारी डाॅ. छगनलाल ने कार्यक्रम की रूपरेखा तथा इसकी उपयोगिता पर व्याख्यान दिया। बताया कि आनंदम स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य विषय है। इसमें समस्त छात्राओं को एक परियोजना पर कार्य करना है, जिसकी प्रत्येक गतिविधि पर इनका प्रदर्शन देखते हुए अंक दिए जाएंगे।

इसके लिए महाविद्यालय में दस-दस छात्राओं के समूह बनाए गए हैं, जो समूहवार अपने प्रोजेक्ट बनाकर जमा करवाएंगे। जिसकी रूपरेखा पहले से ही प्राप्त कर ली गई है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विद्यार्थी को अपनी एक व्यक्तिगत दैनंदिनी भी बनानी है, जिसमें परोपकार के कार्यों का उल्लेख करना है।

कार्यक्रम की मूल भावना एवं इसके उद्देश्यों पर बात करते हुए प्राचार्य अर्जुनराम पूनिया ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य केवल शिक्षा देना ही नहीं, बल्कि समाज की समस्याओं के बारे में विद्यार्थियों को अवगत करवाकर उसका समाधान खोजने में प्रवृत्त करना है। जिससे वह जीवन में आने वाली कठिनाइयों का सामना दृढ़ता के साथ कर सकें तथा समाज के विकास के साथ साथ राष्ट्र के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।

कार्यक्रम के मेंटर सहायक आचार्य मदनलाल ने बताया कि सामाजिक सरोकार से युक्त यह आनंदम वास्तव में आनंद प्रदाता है। यह कार्यक्रम समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का अहसास कराने के साथ औरों के प्रति संवेदनाओं का विकास करता है। किसी जरूरतमंद की मदद कर के जो प्रसन्नता हमें मिलती है, वह अमूल्य है।

सहायक आचार्य कुषाग्रसिंह नेगी ने बताया कि महाविद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों के साथ सहशैक्षणिक गतिविधियों में अभिवृद्धि के लिए आनंदम विषय एक अभिनव पहल है, जो विद्यार्थियों में सकारात्मकता का संचार करते हुए जीवन मूल्यों के प्रति समझ विकसित करने में सहायक है।

राजकीय महाविद्यालय, सिणधरी के आननंदम के नोडल प्रो. विजय अरोड़ा ने कहा कि आयुक्तालय की यह नवाचारपरक पहल विद्यार्थियों में विभिन्न नवीन कौशल विकसित करेगी। जिसके माध्यम से वो स्वयं के साथ-साथ परिवार तथा समाज के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रख सकेंगे। आनंदम दिवस कार्यक्रम में समूहवार कविता, नेहा नाहर, जशोदा इत्यादि छात्राओं ने अब तक व्यक्तिगत एवं समूहवार किए गए कार्यों के बारे में अपनी प्रस्तुति दी। वेबिनार में बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थिति रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें