पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:चौहटन थाना क्षेत्र में 31 बीट, 46 पंचायत व 205 गांव, थानेदार सहित स्टाफ केवल 26

चौहटन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस थाना स्थापित होने के बाद आबादी कई गुणा बढ़ी लेकिन नफरी नहीं
  • धनाऊ पंचायत समिति मुख्यालय फिर भी यहां पर अस्थाई पुलिस चौकी

आजादी के दौरान बॉर्डर क्षेत्र में चौहटन थाने का गठन हुआ था। उस दौरान कम आबादी और अपराध की कमी के कारण थाना भवन का परिक्षेत्र पर्याप्त था। लेकिन अब बढ़ती आबादी के साथ ही अपराध और चौहटन कस्बे का विस्तार हुआ है। ऐसे में कानून व व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त नफरी की जरूरत है। लेकिन अभी तक थाने में पर्याप्त नफरी नहीं है।

कई पद स्वीकृत तो है लेकिन खाली पड़े है। तत्कालीन समय में आबादी एवं क्षेत्रफल को ध्यान में रखकर थाने का गठन किया था। लेकिन अब कानून व व्यवस्था बनाए रखने के लिए नफरी की आवश्यकता महसूस की जा रही है। चौहटन थाना क्षेत्र में वर्तमान में 31 बीट, 46 ग्राम पंचायत तथा करीबन 205 राजस्व गांव आते हैं। चौहटन व धनाऊ पंचायत समिति व तहसील मुख्यालय भी शामिल है। वर्तमान में थाने में एक निरीक्षक, दो सहायक उप निरीक्षक, पांच हैड कांस्टेबल तथा 18 कांस्टेबल कार्यरत है।

वहीं बावड़ी चौकी में पांच कांस्टेबल नियुक्त हैं। जबकि वहां पर एक हैड कांस्टेबल व आठ कांस्टेबल के पद स्वीकृत है। थाने में कार्यरत इन्हीं कांस्टेबलों में से दो चालक, तीन कंप्यूटर ऑपरेटर व एक वायरलेस सेट पर ड्यूटी होने की वजह से संख्या कम हो जाती है।

वही एक कांस्टेबल की ड्यूटी बाड़मेर से अपर न्यायाधीश तथा अन्य न्यायालय में कागजी कार्यवाही में तथा एक कांस्टेबल की ड्यूटी चौहटन स्थित न्यायालय में कागजात में लगी रहती है। नियमानुसार कोर्ट एलसी के रूप में एक हैड कांस्टेबल तथा पांच कांस्टेबल के पद स्वीकृत है लेकिन अभी सब पद खाली है।चालानी गार्ड की जिम्मेदारी भी वर्तमान कार्यरत कांस्टेबल को निभानी पड़ती है।

बीट की संख्यानुसार भी कांस्टेबलों की कमी, आवास के लिए क्वार्टर की कमी

चौहटन थाना क्षेत्र में 31 बीट है। जबकि वर्तमान में यहां पर 18 कांस्टेबल की नियुक्ति है। ऐसे में यदि एक बीट के लिए एक कांस्टेबल की जरूरत देखें तो 31 कांस्टेबल की जरूरत है। नफरी कम होने की वजह से कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यरत पुलिस जवानों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सालों से चौहटन कस्बे के बाजार व आबादी का परिक्षेत्र बढ़ा है। ऐसे में यहां पर दिनभर यातायात व्यवस्था भी अस्त व्यस्त रहती है। लेकिन अभी तक यहां पर ट्रैफिक पुलिस का भी एक भी पद स्वीकृत नहीं है। नफरी के साथ साथ पुलिस जवानों के आवास के लिए क्वार्टरों की भी कमी है।

वर्तमान में मात्र तीन क्वार्टर तथा जवानों के लिए दो बैरक है। इस वजह से कई जवान कस्बे में किराए पर मकान लेकर रहते है। थाना क्षेत्र में दो पुलिस चौकियां बावड़ी व अस्थाई चौकी धनाऊ स्थापित है। बावड़ी में स्टाफ स्थायी रूप से कार्यरत है। धनाऊ में अस्थायी चौकी है जबकि यहां पर अब तहसील व पंचायत समिति मुख्यालय होने की वजह से स्थायी चौकी की जरूरत है। यदि धनाऊ में चौकी या थाना स्थापित किया जाए तो इस लंबे चौड़े भू भाग में आमजन को तुरंत न्याय मिलने की उम्मीद जगेगी।

अब नफरी बढ़ाने व ट्रैफिक पुलिस की जरूरत

  • चौहटन क्षेत्र की आबादी बढ़ने के साथ साथ पर्याप्त मात्रा में नफरी की बढ़ोतरी नहीं हुई है। इस वजह से क्षेत्र में अपराधियों के पकड़ने में समय लगता है। साथ ही साथ ट्रैफिक पुलिस की पद स्वीकृत नहीं होने से यातायात की व्यवस्था सूचारू नहीं रहती है। - रूपसिंह राठौड़, अध्यक्ष, पूर्व जिला स्तरीय पुलिस जवाबदेही समिति, बाड़मेर।

सुधार के प्रयास करते हैं

  • हमारे पास उपलब्ध संसाधनों व नफरी से कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के प्रयास करते है। - भुटाराम विश्नोई, थानाधिकारी, चौहटन
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें