पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दामों में बढ़ोतरी:दो माह में सरिये के भाव 1800 रुपए प्रति क्विंटल व फाइबर पाइप के 25 फीसदी दाम बढ़े, अब नया निर्माण हुआ मुश्किल

चौहटन5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कच्चे माल की कम आवक, बढ़े निर्माण सामग्री के दाम

पिछले नाै माह से मकान बनाने की प्लानिंग कर रहे लाेगाें के लिए मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। पहले कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन से निर्माण कार्य ठप हो गए। अब कच्चा माल महंगा होने से भवन निर्माण सामग्री के भाव अचानक बढ़ गए है। ग्रामीण इलाके मे रहने वाले लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सामग्री महंगी होने के साथ साथ घर तक सामग्री ले जाने का किराया भी बढ़ गया है। निर्माण सामग्री के दामों में बढ़ोतरी के होने के साथ साथ डीजल व पेट्रोल के दाम भी बढ़ गए है। इस कारण सामग्री के परिवहन की दरें भी बढ़ गई है। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए अब नया भवन निर्माण करवाना मुश्किल हो गया है।

सरिया दो माह में 3900 रु. प्रति क्विंटल से 5700 पहुंचा
भवन निर्माण कार्य में लगने वाले सरिये के दाम भी इन दिनों आसमान छूने लगे हैं। दो माह पहले 3900 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा सरिया अब 5700 रुपए हो गया है। एक दम बढ़े दामों से व्यापारी भी अचंभित है। सरिया विक्रेता गणपत मालू ने बताया कि कच्चे माल की कम आवक के चलते सरिया निर्माण में लागत बढ़ने से दामों में बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में और अधिक दाम वृद्धि की संभावना है।

2 माह में इतने बढ़े निर्माण सामग्री के दाम
पहले अब
सरिया 3900 रुपए प्रक्विं. 5700 रुपए प्रक्विं.
ईंट 6000 प्रति हजार 6500 रुपए प्रति हजार
सीमेंट 330 प्रति बैग 380 रुपए प्रति बैग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser