पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:जन जागृति के लिए कच्छ के रण से भटिंडा तक दाैड़ रहे चाैकसे का धाेरीमन्ना में स्वागत

धोरीमन्ना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा मैराथन रनर अतुल चौकसे अंधविश्वास और रूढ़िवादी सोच को लेकर जन जागृति के उद्देश्य से थार रेगिस्तान में दौड़ लगाते हुए रण ऑफ कच्छ, नादबेट से 31 दिसंबर से मैराथन दाैड़ शुरू की जाे 26 जनवरी को पंजाब के भटिंडा में जा कर समाप्त होगी। इस अभियान के दौरान अतुल गुजरात के अलावा राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में जन जागृति का काम करेंगे।

अभियान के दौरान अतुल लगभग 1200 से ज्यादा किलोमीटर दौड़ते हुए अपनी यात्रा तय कर रहे हैं। इस अभियान के दौरान अतुल अपने साथ दो चक्के वाली ट्रोली को अपने कंधे व कमर से बेल्ट द्वारा बंधी हुई है। इसमें पानी की केन, साैर पैनल, बेटरी, जरूरतमंद सामान, दवाइयां और दुर्गम क्षेत्र में जिंदा रहने के लिए जरूरी अन्य सामान रखा हुआ है। इस अभियान को विश्व रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडियन बुक ऑफ, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए पंजीकृत किया गया है। आपको बता दें कि पेशे से कंप्यूटर टीचर और स्पोर्ट्स पर्सन होने के कारण अतुल समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करना चाहते हैं।

अतुल ने सहारा रेगिस्तान में आयोजित होने वाली विश्व की सबसे कठिन अल्ट्रा मैराथन में सफलतापूर्वक हिस्सा लेते हुए देश का नाम रोशन किया। सहारा रेगिस्तान में उन्होंने 257 किलोमीटर की दूरी तय की। इसके अलावा नागपुर से पचमढ़ी के बीच 333 किलोमीटर तक दौड़ने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है। उनके पास हिमालय में भी दौड़ने का अनुभव है। उन्होंने खारदुंगला ला चैलेंज 72 किलोमीटर, लद्दाख मैराथन 42 किलोमीटर में हिस्सा लिया। 1 दिन में 114 किलोमीटर दौड़ने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है।

इसके पूर्व अतुल ने गुजरात के कच्छ में रेगिस्तान अल्ट्रा मैराथन के तहत 161 किलोमीटर की दौड़ लगा चुके हैं। वहीं बेंगलुरु में उन्होंने 100 किलोमीटर का जंगल चैलेंज भी सफलतापूर्वक पूरा किया है। अतुल चौकसे ने बताया कि अतुल फाउंडेशन संस्था चला रहे। जिसका उद्देश्य नकारात्मक से सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने तथा जनजागृति पैदा करने सहित सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने को लेकर फाउंडेशन बनाया गया है। बाड़मेर से होते हुए जैसलमेर, पोकरण, बीकानेर, सूरतगढ, हनुमानगढ से पंजाब के भटिण्डा पहुंचेंगे। चौकसे का आलम नगरी धोरीमन्ना में पहुंचने पर जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीव रक्षा प्रदेश संस्था मीडिया प्रभारी भंवरलाल भादू, जालोर महामंत्री मोहनलाल कड़वासरा सहित वन्य जीव प्रेमियों ने स्वागत किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें